सिडनी में बिशप पर चाकू से हमले का वीडियो विवाद : ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने एलन मस्क को कहा 'अहंकारी'

ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में अटैकर, अटैक करते हुए नजर आ रहा है और बिशप के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए नजर आ रहा है.

सिडनी में बिशप पर चाकू से हमले का वीडियो विवाद : ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने एलन मस्क को कहा 'अहंकारी'

अल्बानीज़ ने कहा कि मस्क अपने प्लेटफॉर्म पर हिंसात्मक संबंधी चीजें रखना चाहते हैं. 

एक ऑस्ट्रेलियाई कोर्ट ने एक्स को सिडनी में बिशप पर हमले पर टिप्पणी करने वाले कुछ पोस्ट को हाइड करने का आदेश दिया है, जिससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ (Anthony Albanese) के बीच बहस गहरा गई है. दरअसल, पिछले हफ्ते चर्च में एक सर्विस के दौरान बिशप मारा मारी इमैनुएल पर युवक द्वारा चाकू से हमला किया गया था और इसी से संबंधित पोस्ट को ऑस्ट्रेलियाई संघीय कोर्ट ने एक्स पर से छिपाने के लिए कहा है. 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बानीज़ ने मंगलवार को मस्क पर निशाना साधते हुए पोस्ट को हटाने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के आह्वान का विरोध करने के लिए उन्हें "अहंकारी अरबपति" कहा. एक्स ने ऑस्ट्रेलिया में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पोस्ट्स को अवरुद्ध कर दिया था, लेकिन कहा कि वह देश के बाहर के उपयोगकर्ताओं के लिए पोस्ट को अवरुद्ध नहीं करेंगे, यह तर्क देते हुए कि सरकार के पास उसे निर्देशित करने का कोई अधिकार नहीं है जिसे उसके उपयोगकर्ता विश्व स्तर पर देख सकते हैं. 

ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में अटैकर, अटैक करते हुए नजर आ रहा है और बिशप के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए नजर आ रहा है. पुलिस ने 16 वर्षीय किशोर पर आंतवाद का आरोप लगाया है. कोर्ट ने एक्स से उन कुछ पोस्ट को हटाने के लिए कहा था जिनमें सार्वजनिक रूप से हमले पर टिप्पणी की गई थी, जिसमें वीडियो भी शामिल हो सकते हैं. 

अदालत के दस्तावेज़ों से पता चलता है कि न्यायाधीश जेफ्री केनेट ने कुछ घंटों की सुनवाई के बाद एक्स को बुधवार दोपहर तक पोस्टों तक हाइड करने का आदेश दिया. इस मामले पर बुधवार को दोबारा विचार किया जाएगा. अल्बानीज़ ने कहा कि सोशल मीडिया की सोशल जिम्मेदारियां भी हैं लेकिन मस्क अपने प्लेटफॉर्म पर हिंसात्मक संबंधी चीजें रखना चाहते हैं. 

अल्बानीज़ ने ब्रोडकास्टर एबीसी को मंगलवार को कहा, "हम इस "अहंकारी अरबपति" से निपटने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे, जो सोचता है कि वह कानून के साथ-साथ सामान्य शालीनता से भी ऊपर है."

मस्क ने इसे लेकर एक फोटो भी पोस्ट की जिसमें दिखाया गया कि एक्स "स्वतंत्र भाषण और सच्चाई" के लिए खड़ा है जबकि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "सेंसरशिप और प्रचार" द्वारा निर्देशित हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :