डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदों पर पानी, अमेरिकी सीनेट में जो बाइडेन की ही चलेगी!

अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के 50-50 सदस्य थे. मुकाबला बराबर रहने पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सीनेट की प्रमुख की हैसियत से अपना वोट डालती थीं.

डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदों पर पानी, अमेरिकी सीनेट में जो बाइडेन की ही चलेगी!

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक उम्मीदवार के हारने की उम्मीद है.

वाशिंगटन:

अमेरिका में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी सीनेट में बहुमत बरकरार रखेगी क्योंकि उसके दो उम्मीदवारों के रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ जीत दर्ज करने का अनुमान है. नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो के अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एडम लैक्सेट को हराने की उम्मीद है, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन हासिल था. वहीं एरिजोना में भी सीनेटर मार्क केली रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार ब्लैक मास्टर्स को हराने की ओर बढ़ रहे हैं.

इन परिणामों के बाद 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीटें होंगी, जबकि रिपब्लिकन पार्टी के पास वर्तमान में 49 सीटें हैं. जॉर्जिया के चुनाव परिणाम अभी नहीं आए हैं. अमेरिकी सीनेट में 100 सीटें हैं, जिनमें से डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के 50-50 सदस्य थे. मुकाबला बराबर रहने पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सीनेट की प्रमुख की हैसियत से अपना वोट डालती थीं.

इससे पहले सीनेट के नेता सदन चक शूमर ने शनिवार रात जीत हासिल करने का दावा किया. उन्होंने ट्वीट किया, “सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत.” अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के दो सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा के लिए आठ नवंबर को मतदान हुआ था. वहीं, प्रतिनिधि सभा की बात करें तो शनिवार तक रिपब्लिकन पार्टी 213 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी थी या फिर आगे चल रही थी. डेमोक्रेटिक पार्टी 203 सीटों पर आगे थी या जीत हासिल कर चुकी थी. इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी के सिस्को एग्वीलर को नेवाडा का ‘सेक्रेटरी ऑफ स्टेट' चुन लिया गया है. उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार जिम मर्चेंट को हराया.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Twitter की 8 डॉलर वाली ब्लू सर्विस कब वापस आएगी? Elon Musk का जानें जवाब
Pet Dog और Cat ने दूसरे को पहुंचाया नुकसान तो मालिक को देना होगा जुर्माना, नोएडा अथॉरिटी का आदेश
"हमें पीड़ितों के रूप में देखें, हत्यारों के रूप में नहीं":  रिहाई के बाद बोले राजीव गांधी की हत्या के दोषी