संसद भवन में हुई अश्लील हरकतें 'लज्जाजनक' और 'बेहद शर्मनाक' : ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री

ऑस्ट्रेलिया में स्कॉट मॉरिसन की सरकार को मंगलवार को एक और बड़े स्कैंडल का सामना करना पड़ा, जब देश की परम्परावादी सरकार के स्टाफ द्वारा संसद में ही अश्लील हरकतें करने के वीडियो लीक हो गए.

संसद भवन में हुई अश्लील हरकतें 'लज्जाजनक' और 'बेहद शर्मनाक' : ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री

ऑस्ट्रेलियाई राजधानी कैनबरा में यौन हिंसा के विरुद्ध प्रदर्शन किया गया...

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्टाफ की संसद में अश्लील हरकतों के वीडियो लीक हुए
  • एक वीडियो में पुरुष द्वारा महिला सांसद के डेस्क पर अश्लील हरकत हो रही है
  • प्रधानमंत्री ने इस व्यवहार को 'लज्जाजनक' और 'कतई शर्मनाक' बताया है

ऑस्ट्रेलिया में स्कॉट मॉरिसन की सरकार को मंगलवार को एक और बड़े स्कैंडल का सामना करना पड़ा, जब देश की परम्परावादी सरकार के स्टाफ द्वारा संसद में ही अश्लील हरकतें करने के वीडियो लीक हो गए. इनमें से एक वीडियो में एक पुरुष एक महिला सांसद के डेस्क पर भी अश्लील हरकत करता नज़र आ रहा है.

यौन शोषण के आरोपों से निपटने के तरीके को लेकर पहले से दबाव में चल रहे प्रधानमंत्री ने इस व्यवहार को 'लज्जाजनक' और 'कतई शर्मनाक' बताया है.

व्हिसलब्लोअर द्वारा लीक किए जाने से पहले ये तस्वीरें और वीडियो गठबंधन सरकार के स्टाफ की एक ग्रुप चैट में कथित रूप से शेयर की गई थीं. इन्हें सबसे पहले सोमवार देर रात को समाचारपत्र 'द ऑस्ट्रेलियन' तथा चैनल 10 ने दिखाया.

इन तस्वीरों की वजह से महिला सांसदों तथा ऑस्ट्रेलियाई जनता में नए सिरे से रोष पैदा हो गया है. टॉम के नाम से सामने आए व्हिसलब्लोअर ने न्यूज़ हाउसों को बताया कि सरकारी कर्मचारी तथा सांसद अक्सर संसद भवन में बने प्रार्थनाकक्ष को सेक्स के लिए इस्तेमाल करते हैं, और 'गठबंधन सरकार के सांसदों की मौज के लिए' सेक्स वर्करों को इमारत के भीतर लाया जाता है.

व्हिसलब्लोअर ने यह भी कहा कि स्टाफ का एक ग्रुप अपनी ही अश्लील तस्वीरें भी एक-दूसरे को भेजा करते हैं, और उसके पास इतनी तस्वीरें आ चुकी हैं कि उन्हें 'अब इनसे फर्क नहीं पड़ता...'

महिलाओं के मामलों से जुड़ी मंत्री मरीस पेन ने कहा कि उजागर हुई जानकारी 'निराश करने से कहीं ज़्यादा है' और सरकार के आदेश से संसद भवन में पनप रही संस्कृति की जांच कराए जाने की ज़रूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैबिनेट मंत्री कैरेन एंड्रयूज़ ने कैनबरा में पत्रकारों से कहा कि उनकी अंतरात्मा अब चुप्पी साधे रखने नहीं देगी, और सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी अपने राजनैतिक प्रतिनिधियों के लिए लिंग के आधार पर आरक्षण करने पर विचार करना चाहिए.