7 करोड़ 60 लाख साल पुराने Dinosaur के Skeleton की New York में होगी नीलामी...मिल सकती है बड़ी कीमत

गॉर्गसॉरस (Gorgosarurus) डायनासौर (Dinosaur) एक बड़ा मांसाहारी जीव था जो अब के पश्चिमी अमेरिका और कनाडा में रहता था. यह टायरैनोसॉरस रेक्स (Tyrannosaurus rex) से 10 मिलियन साल पहले था.

7 करोड़ 60 लाख साल पुराने Dinosaur के Skeleton की New York में होगी नीलामी...मिल सकती है बड़ी कीमत

यह गॉर्गसॉरस (Gorgosarurus) प्रजाति का डायनासौर 10 फीट ऊंचा है और 22 फीट लंबा है.

डायनासौर (Dinosaur) की हड्डियों के एक बड़े ढ़ांचे (Skeleton) की नीलामी होने वाली है. नीलामी घर सदबी (Sotheby) ने यह घोषणा की है कि टायरैनोसॉरस रेस्क (Tyrannosaurus rex) का यह रिश्तेदार करीब 76 मिलियन साल पहले दुनिया में घूमा करता था. यह बेहद आकर्षक स्कैलेटन न्यूयॉर्क में 28 जुलाई को सदबी के नेचुरल हिस्ट्री ऑक्शन (Natural History Auction) का प्रमुख आकर्षण रहेगा. कंपनी ने अपनी एक ट्विटर पोस्ट (Twitter Post) में मंगलवार को यह भी बताया है कि पहली बार किसी ऐसे गॉर्गसॉरस (Gorgosarurus) के हड्डियों के ढांचे की नीलामी होने जा रही है जो 10 फीट ऊंचा है और 22 फीट लंबा है.

पोस्ट के कैप्शन में मिला है,"यह 10 फीट ऊंचा और 22 फीट लंबा है. मिलिए गॉर्गसॉरस के स्केलटन से जिसे पहली बार नीलामी के लिए रखा जा रहा है. देखें कैसे न्यूयॉर्क की सदबी गैलरी में डायनासौर की हड्डियों को एक साथ रखा जा रहा है. इसे 21 जुलाई को देखने के लिए खोला जाएगा. इसके बाद ग्रीक वीक ऑक्शन में 28 जुलाई को इसकी नीलामी होगी. 

अपने आखिरी समय में गॉर्गसॉरस एक बड़ा मांसाहारी जीव था जो अब के पश्चिमी अमेरिका और कनाडा में रहता था. यह Tyrannosaurus rex से 10 मिलियन साल पहले था,  सदबी के अनुसार, इस स्पेसीमेन को 2018 में मोंटाना के हावरे में जुडिथ रिवर फॉर्मेशन (Judith River Formation) में ढूंढ़ा गया.  

सीबीएस न्यूज़ के अनुसार,  नीलामी घर का कहना है कि, बाकी सभी मालूम गॉर्गसॉरस स्केलेटन संग्रालय के कलेक्शन में हैं. जिससे यह निजी मालिकाना हक के लिए अकेला उपलब्ध है. 

सदबी के साइंस और पॉपुलर संस्कृति के ग्लोबल हेड कासैंड्रा हैटन ने कहा, " अपने करियर में मुझे कई खास और अनोखी चीज़ों को संभालने और उन्हें बेचने का अवसर मिला, लेकिन कुछ ही इस लायक होते हैं जो प्रेरणा दे सकें, और आपकी कल्पना को पर लगा सकें, जैसे कि यह अविश्वस्नीय गॉर्गसॉरस का स्कैलटन है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


CBS News ने बताया कि इस जीवाश्म की बिक्री से सदबी को $5 मिलियन से $8 मिलियन मिलने की उम्मीद की जा रही है.