विज्ञापन
This Article is From Jul 15, 2016

#NiceAttack : आंसुओं में डूबा फ्रांस, नेशनल-डे का जश्न मना रहे लोगों पर आतंकी हमला, 84 मरे

#NiceAttack : आंसुओं में डूबा फ्रांस, नेशनल-डे का जश्न मना रहे लोगों पर आतंकी हमला, 84 मरे
फ्रांस के नीस शहर में आतंकी हमले के बाद घायलों को ले जाती एंबुलेंस
नीस/पेरिस: फ्रांस के नीस शहर में फ्रेंच रिवेरा रिसॉर्ट के पास एक तेज रफ्तार ट्रक भीड़ में जा घुसा, जिसमें कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि हताहत हुए लोग नेशनल डे के मौके पर होने वाली आतिशबाजी देखकर लौट रहे थे। भारतीय दूतावास के मुताबिक, इस हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ है। (दुनिया में हुए 8 बड़े आतंकी हमले, जिन्होंने लोगों को झकझोर कर रख दिया)

सुरक्षा बलों ने ट्रक ड्राइवर को मार गिराया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ट्रक से भारी मात्रा में बंदूकें और दूसरे हथियार बरामद हुए हैं। वहीं ट्रक में फ्रेंच- ट्यूनीसियाई पहचान पत्र मिला है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस हमले को आतंकी वारदात करार देते हुए कहा कि इस हमले पर आतंकवाद की स्पष्ट छाप दिखती है। उन्होंने इसके साथ ही उन्होंने देश में लागू आपातकाल को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। राष्ट्रपति ओलांद इस हमले के बाद दक्षिणी शहर एविगनन से वापस पेरिस लौटे हैं।

वहीं गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमलावर ट्रक ड्राइवर ने किस मकसद से यह हमला किया, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन किसी तरह के बंधक संकट जैसी स्थिति नहीं है। फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। इस बीच आतंक निरोधी एजेंसी ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

फ्रांसीसी सरकार ने नीस हमले के मद्देनजर इमरजेंसी नंबर +33-8-20-26-06-06 जारी किया है। वहीं पेरिस स्थित भारतीय दूतावास से आप हेल्पलाइन नंबर  +33-1-40507070 पर संपर्क कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि पेरिस में हमारे राजदूत नीस में रह रहे भारतीयों से संपर्क में हैं। अभी तक इस हमले में किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है।
 

कुछ रिपोर्ट्स में चश्मदीदों द्वारा गोलीबारी की आवाज सुने जाने की भी बात कही गई, लेकिन अधिकारियों ने इसकी पुष्टी नहीं की है। घटना के चश्मदीद एएफपी रिपोर्टर ने बताया कि उन्होंने समुद्र किनारे की सड़क पर सफेद रंग के एक ट्रक को तेज रफ्तार से भीड़ में घुसते देखा। उन्होंने बताया, 'हमने लोगों को कुचले जाते और मलबे के टुकड़ों को इधर उधर उड़ते देखा।' इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वह बिल्कुल अफरा-तफरी का माहौल था और लोग चीखते-चिल्लाते वहां से भाग रहे थे।

(पढ़ें - मातम में बदला नेशनल डे का जश्न, चारों तरफ थी चीख पुकार और लाशों का ढेर)

वहीं नीस के मेयर ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की है। मेयर क्रिस्टर इस्ट्रोसी ने कहा,. 'ट्रक के ड्राइवर ने दर्जनों लोगों को मार दिया है। फिलहाल अपने घरों में ही रहे। आगे की जानकारी का इंतजार करें।'

ओबामा ने नीस के गुनहगारों को कटघरे तक लाने में मदद की पेशकश की
वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस हमले की निंदा की है। ओबामा ने कहा, 'अमेरिकी लोगों की ओर से मैं फ्रांस के नीस में भयानक आतंकी हमला प्रतीत हो रहे इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं, जिसमें दर्जनों बेकसूर लोगों को हताहत हुए हैं।'

इस हमले ने पिछले साल नवंबर महीने में हुए भीषण आतंकी हमले की दर्दनाक यादें ताजा कर दी, जिसमें पेरिस शहर में कई जगहों पर हुई गोलीबारी में 130 लोग मारे गए थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com