केंद्र ने यमुनोत्री रोपवे परियोजना को मंजूरी दी: उत्तराखंड के अधिकारी

केंद्र सरकार ने बहु प्रतीक्षित यमुनोत्री रोपवे परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है जो एक दशक से अधर में थी. यहां बुधवार को उत्तराखंड के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

केंद्र ने यमुनोत्री रोपवे परियोजना को मंजूरी दी: उत्तराखंड के अधिकारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्र सरकार ने बहु प्रतीक्षित यमुनोत्री रोपवे परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है जो एक दशक से अधर में थी. यहां बुधवार को उत्तराखंड के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने कहा कि खरसाली से यमुनोत्री तक के 3.7 किलोमीटर लंबे रोपवे से ना केवल हिमालय के मंदिर तक की दूरी कम हो जाएगी, बल्कि तीर्थयात्रियों खासकर बुजुर्गों को लगभग पांच किलोमीटर की कठिन यात्रा नहीं करनी पड़ेगी.

चौबे ने कहा कि 1200 करोड़ रुपये मूल्य वाली इस परियोजना का शिलान्यास वर्ष 2011 में भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष नितिन गडकरी और तत्कालीन मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया था. उन्होंने कहा कि खरसाली के ग्रामीणों ने परियोजना के लिए करीब 14880 वर्ग गज भूमि दी थी. हालांकि, इस उद्देश्य के लिए वन भूमि के अधिग्रहण में आने वाली बाधाओं के कारण परियोजना नहीं शुरू हो पायी थी. पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने 3.8 हेक्टेयर भूमि को अब परियोजना के लिए पर्यटन विभाग को स्थानांतरित कर दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)