'विकास अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभा रहा यूपी' : पीएम ने योगी आदित्‍यनाथ को सराहा

इस मौके पर पीएम ने कहा, देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है. आज देश के हर उस युवा को जो बड़े सपने देख रहा, जो बड़े लक्ष्य पाना चाहता है, उसे राजा महेंद्र प्रताप के बारे में अवश्य जानना चाहिए और पढ़ना चाहिए. राजा महेंद्र प्रताप के जीवन से अदम्य शक्ति मिलती है. अपने सपने पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखते थे.

अलीगढ़ :

विकास के अभियान में उत्‍तर प्रदेश आज आगे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जाट दिग्‍गज महेंद्र प्रताप सिंह  के नाम पर यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की प्रशंसा में यह बात कही. देश की राजधानी दिल्‍ली से करीब 150 किमी दूर यूपी के शहर अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के शिलान्‍यास के अवसर पर पीएम ने  कहा, 'यह बात मुझे बेहद संतोष देती है किजिस यूपी को देश के विकास में रुकावट के रूप में देखा जाता था वही आज बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है. ' उन्‍होंने कहा कि देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है. आज देश के हर उस युवा को जो बड़े सपने देख रहा, जो बड़े लक्ष्य पाना चाहता है, उसे राजा महेंद्र प्रताप के बारे में अवश्य जानना चाहिए और पढ़ना चाहिए. राजा महेंद्र प्रताप के जीवन से अदम्य शक्ति मिलती है. अपने सपने पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखते थे. वे देश की आजादी का सपना देखते थे. उन्होंने भारत में रहकर भारतीयों को ही नहीं प्रेरित किया बल्कि वे भारत की आजादी के लिए दुनिया के कोने कोने में गए. वे अफगानिस्तान से लेकर जापान समेत कई देशों में गए. वे अपने जीवन पर खतरा उठाते हुए भारत माता को बेड़ियों से आजाद करवाने के लिए जुटे रहे.

उन्होंने कहा, 'देश के पीएम होने के नाते आज मुझे फिर से एक बार सौभाग्य मिला है कि राजा महेंद्र प्रताप जैसे महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कर रहा हूं. मेरे जीवन का ये बड़ा सौभाग्य है. ऐसे पवित्र अवसर पर आप आशीर्वाद देने आए. जनता जनार्दन के दर्शन करना भी शक्ति दायक होता है. राजा महेंद्र प्रताप सिर्फ भारत की आजादी के लिए ही नहीं लड़े बल्कि भारत की नींव के निर्माण में भी योगदान दिया था. ' राजा महेंद्र प्रताप देश में शिक्षा को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया. उन्होंने कई शिक्षा संस्थानों में योगदान दिया है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए भी उन्होंने जमीन दी थी.प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि देश पुरानी गलतियों को सुधार रहा है. उन्होंने कहा  कि पूर्व सीएम कल्याण सिंह की अनुपस्थिति की कमी खल रही है. पश्चिमी यूपी के लिए आज बड़ा दिन है.

पीएम ने कहा कि सरकार ने छोटे किसानों के लिए बहुत काम किया है. फिर चाहे बीमा योजना में सुधार हो, तीन हजार पेंशन की व्यवस्था हो, ऐसे अनेक फैसले छोटे किसानों को सशक्त कर रहे हैं. एमएसपी खरीद पर नए रिकॉर्ड बने हैं.गन्ने के भुगतान को लेकर जो परेशानियां आती थीं उन्हें कम किया जा रहा है.पीएम ने कहा कि योगी जी और उनकी पूरी टीम ने सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास से काम किया है. अब सबका प्रयास से इसे और आगे बढ़ाना है. आज यूपी की चर्चा बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट और ब़डे फैसलों के लिए होती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश इसका सबसे बड़ा लाभार्थी है. ग्रेटर नोएडा में आधुनिक हाइवे एक्सप्रेस वे समेत अनेक काम पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आ रहे हैं. यूपी में चल रहे हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट आने वाले समय में भारत की प्रगति का नया आधार बनेंगे. मुझे खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में रुकावट के रूप में देखा जाता था वही यूपी आज बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है. शौचालय बनाने का अभियान हो, गरीबों को घर देना हो, गैस और बिजली कनेक्शन हो, पीएम सम्मान निधि योजना हो, योगी जी के यूपी ने अग्रणी भूमिका निभाई है, वरना मुझे याद है वरना विकास योजनाओं में रोड़े अटकाए जाते थे. केंद्र की तरफ से चिट्ठी लिखी जाती है, लेकिन यहां उस गति से काम नहीं होता था. 2017 से पहले जैसे काम होना चाहिए वैसा नहीं होता था. यूपी के लोग भूल नहीं सकते पहले यहां किस तरह के घोटाले होते थे. राजकाज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया था.योगी जी की सरकार ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी हुई है. एक दौर में यहां शासन प्रशासन और गुंडों की मनमानी से चलता था. अब माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं.


पहले बेटियां घर ना आएं तो माता-पिता की सांसें अटकी रहती थीं. आज यूपी में कोई भी अपराधी अपराध करने से पहले सौ बार सोचता है. योगी जी की सरकार में गरीब की सुनवाई भी है और गरीब का सम्मान भी है. योगी के नेतृत्व में यूपी की बदलती कार्यशैली का सबसे बड़ा प्रमाण है, सबको मुफ्त वैक्सीन अभियान.  यूपी में एक दिन में सबसे ज्यादा टीकाकरण का रिकॉर्ड भी यूपी के ही नाम है. कोरोना के इस संकट काल में गरीब की चिंता सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. कोई गरीब भूखा न रहे इसके लिए महीनों से मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. गरीबों को भूखमरी से बचाने के लिए जो काम दुनिया के बड़े देख नहीं कर पाए वह भारत कर रहा है. वो हमारा यूपी कर रहा है. साथियों आजादी के इस अमृतकाल में ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी बदलाव हो रहे हैं.पीएम ने इस मौके पर कहा कि कल तक अलीगढ़ ताले के जरिए घरों और दुकानों की रक्षा करता था. अब वही अलीगढ़ सीमाओं की रक्षा करने का काम करेगा. यहां ऐसे आयुध बनेंगे. अब डिफेंस इंडस्ट्री के जरिए यहां के लोगों को विशेष लाभ होगा. यहां के छोटे उद्यमियों के लिए भी डिफेंस कोरिडोर के तहत नए मौके दिए जाएंगे. डिफेंस कोरिडोर के लखनऊ मोड में दुनिया की सबसे बेहतरीन मिसाइलों में से एक ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण भी प्रस्तावित है.इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल भी मौजूद थे. यहां पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिमी यूपी के लिए बड़ा दिन है. यूपी को पीएम ने डिफेंस कोरिडोर की सौगात भी दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* भारत में पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में 6.8 फीसदी कमी
* सीएम योगी का ट्वीट- नौकरी नीलाम करेंगे तो घर नीलाम कर देंगे- यूजर्स बोले- पहले दे तो दीजिए
* Video: प्रेम संबंध और घर से भागने पर युवती के परिजनों ने हथौड़े से की युवक की पिटाई