VIDEO: हीटवेव की वजह से स्कूल नहीं आ रहे थे बच्चे, हेडमास्टर ने क्लासरूम को ही बना दिया स्विमिंग पुल

मामला यूपी के कन्नौज के उमर्दा ब्लाक क्षेत्र का है. प्राथमिक विद्यालय महसौनापुर के प्रिंसिपल वैभव राजपूत ने बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए स्कूल के एक कमरे को स्विमिंग पुल में बदल दिया. बच्चों ने इसका लुत्फ भी उठाया और स्कूल में हाजिरी भी बढ़ गई.

VIDEO: हीटवेव की वजह से स्कूल नहीं आ रहे थे बच्चे, हेडमास्टर ने क्लासरूम को ही बना दिया स्विमिंग पुल

कन्नौज:

देश में इन दिनों भीषण गर्मी और हीटवेव से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. गर्मी की वजह से ज्यादातर राज्यों ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है. जहां स्कूल खुले भी हैं, वहां गर्मी की वजह से अभिभावक अपने बच्चों को नहीं भेज रहे. ऐसे में बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में एक प्राइमरी स्कूल के टीचरों से यूनिक तरीका निकाला. स्कूल के एक क्लासरूम में पानी भरकर उसे स्वीमिंग पुल बना दिया गया. यह तरकीब काम कर गई. बच्चे गर्मी में स्वीमिंग पुल में नहाने और मस्ती करने के बहाने स्कूल पहुंचने लगे. सोशल मीडिया पर क्लासरूम में बने स्वीमिंग पुल में बच्चों की मस्ती का वीडियो वायरल हो रहा है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, मामला कन्नौज जिले के उमर्दा ब्लॉक के महसोनापुर स्थित प्राथमिक स्कूल का है. यहां भीषण गर्मी से तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह रहा है. गर्म हवा के थपेड़ों से बचाने के लिए अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे थे. इससे परेशान होकर स्कूल के टीचरों ने बच्चों की हाजिरी बढ़ाने के लिए क्लासरूम में ही स्वीमिंग पुल बना दिया.

मां ने 60 साल में पहली बार लाइफ में लिया ब्रेक, बर्फबारी में की खूब मस्ती, बेटे ने Video शेयर कर ऐसे जताई खुशी

स्कूल के हेडमास्टर वैभव राजपूत ने ANI से कहा, "स्कूल के एक क्लास में पानी भरकर उसको स्विमिंग पुल बना दिया गया. स्कूली बच्चों ने भी स्विमिंग पुल का भरपूर आनंद उठाया. उनकी खुशी देखते ही बनी. बच्चों ने पानी में तैरने की कोशिश भी की."

Video : गाड़ियों का काफिला और नोटों की माला, UPSC क्लीयर करने वाले पवन कुमार का ऐसे हुआ स्वागत

वैभव राजपूत बताते हैं, "ऐसा करने के पीछे बच्चों को स्कूल बुलाना है. स्कूल में बच्चे पढ़ाई के साथ मनोरंजन भी करें. बच्चे इसे काफी पसंद कर रहे हैं."

वहीं, असिस्टेंट टीचर ओम तिवारी कहते हैं, "अभी गांव में गेहूं की कटाई चल रही है. इसलिए बहुत से परिवार अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं... इससे पढ़ाई का नुकसान हो रहा था. हम उन्हें वापस बुलाने गए थे, लेकिन हमें उचित प्रतिक्रिया नहीं मिल रही थी. इसलिए हमने बच्चों को बुलाने का ये आइडिया निकाला."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: महिला पुलिसकर्मी की बहादुरी, लंदन में तलवार से हमला करने वाले संदिग्ध को ऐसे धर दबोचा