इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आंदोलन, एक छात्र ने आत्मदाह की कोशिश की; पुलिस ने पकड़ा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलनरत छात्रों ने कहा है कि वे एफआईआर से डरने वाले नहीं हैं और अंतिम दम तक लड़ाई लड़ेंगे

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आंदोलन, एक छात्र ने आत्मदाह की कोशिश की; पुलिस ने पकड़ा

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के विरोध में आंदोलन कर रहे छात्रों में से एक ने आत्मदाह की कोशिश की.

खास बातें

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में चार गुनी बढ़ा दी गई है फीस
  • छात्र फीस वृद्धि वापस लेने की मांग कर रहे हैं
  • इससे पहले भी छात्रों पर एक मामला दर्ज हो चुका है
प्रयागराज:

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (Allahabad Central University) में फीस वृद्धि (Fee Hike) वापस लेने की मांग को लेकर छात्रों का आंदोलन जारी है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए एक दूसरी एफआईआर (FIR) दर्ज कराई है. यह एफआईआर 16 सितंबर की है जिसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन के पास के गेट में सुरक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने ताला लगाया था जिसे आंदोलनरत छात्रों ने तोड़ दिया. एक छात्र ने आज अपने ऊपर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की. पुलिस ने उसे पकड़ लिया.

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आरोप लगाया है कि छात्रों ने गार्डों के साथ धक्का-मुक्की की और अराजकता का माहौल बनाया. जो छात्र आंदोलन कर रहे हैं उसमें से कई छात्रों को विश्वविद्यालय ने निष्कासित कर दिया है और कई पर उनकी गतिविधियों को देखते हुए विश्वविद्यालय मैं प्रवेश पर रोक लगाई गई है. ऐसे कुछ छात्रों को नामजद कर एफआईआर दर्ज कराई गई है.

उधर आंदोलनरत छात्र कह रहे हैं कि वे एफआईआर से डरने वाले नहीं हैं और अंतिम दम तक लड़ाई लड़ेंगे. 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों का हंगामा बढ़ता जा रहा है एक छात्र ने आज अपने ऊपर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की. पुलिस ने उसे पकड़ लिया. इसमें पुलिस और छात्र गुत्थम गुत्था हो गए. पकड़ा पकड़ी का खेल भी चलता रहा. कैंपस में बड़ी मात्रा में पुलिस बल तैनात है और छात्रों में रोष है. 

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों के खिलाफ इससे पहले भी एक एफआईआर दर्ज कराई गई थी. आईपीसी की गंभीर धाराओं के साथ ही सेवेन सीएलए एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था. केस 15 नामजद और 100 के करीब अज्ञात छात्रों के खिलाफ दर्ज कराया गया था. यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर हर्ष कुमार की शिकायत पर कर्नलगंज कोतवाली में ये केस दर्ज हुआ था.

पहली एफआईआर में छात्रों पर 12 सितंबर को कैंपस में जुलूस निकालने, तालाबंदी करने और कक्षाओं को डिस्टर्ब करने का आरोप गया गया है. उसमें अजय यादव सम्राट, अखिलेश यादव, सत्यम कुशवाहा, आयुष प्रियदर्शी, मंजीत पटेल समेत 15 छात्रों को नामजद किया गया है. हालांकि इस मामले में अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है. पुलिस अफसरों का कहना है कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी.

बता दें कि यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी के विरोध में छात्रों का आंदोलन लगातार जारी है. यूनिवर्सिटी ने ज्यादातर कोर्स की फीस 4 गुना तक बढ़ा दी गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इलाहाबाद यूनीवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी का विरोध कर रहे छात्रों के खिलाफ केस दर्ज