अपने EPF अकाउंट से भी भर सकते हैं अपनी LIC पॉलिसी का प्रीमियम, जानें कैसे

LIC Premium Payment : अगर आप नौकरी करते हैं और अपनी LIC की जीवन बीमा पॉलिसी का भुगतान ईपीएफ खाते से करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO यानी एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन को सूचना देनी होगी.

अपने EPF अकाउंट से भी भर सकते हैं अपनी LIC पॉलिसी का प्रीमियम, जानें कैसे

LIC Premium : EPF अकाउंट से भर सकते हैं अपनी LIC का प्रीमियम. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

अगर आपकी कोई LIC (Life Insurance Corporation) की जीवन बीमा पॉलिसी (Life Insurance Policy) है और उसका प्रीमियम भुगतान करने में आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. अब आप अपने EPF खाते (EPF Account) के जरिए अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. आप अपने LIC के प्रीमियम का भुगतान अपने EPF  खाते से कर सकते हैं, वो भी बहुत आसानी से. इसके लिए आपको EPF एडवांस की सुविधा का लाभ लेना होगा.

दरअसल, एम्पलाई प्रोविडेंट फंड स्कीम 1952 के तहत ईपीएफ खाताधारक अपने जीवन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान इपीएफ एडवांस के जरिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : LIC का प्रीमियम पूरा नहीं भरने पर पॉलिसी की अवधि खत्म हो गई तो क्या कर सकते हैं क्लेम?

ऐसे निकालें EPF एडवांस

अगर आप नौकरी करते हैं और अपनी LIC की जीवन बीमा पॉलिसी का भुगतान EPF खाते से करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO यानी एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन को सूचना देनी होगी. आपकी EPFO को LIC की पॉलिसी खरीदते वक्त भी सूचना दे सकते हैं या कुछ इंस्टॉलमेंट का भुगतान करने के बाद फॉर्म 14 जमा कर सकते हैं. ईपीएफओ की वेबसाइट पर ये फॉर्म उपलब्ध है. आपके आवेदन को स्वीकृति मिलने के बाद ईपीएफ खाते से इंस्टॉलमेंट की तारीख से पहले ही एलआईसी का प्रीमियम अपने आप कट जाएगा.

ये भी पढ़ें  : LIC पॉलिसी ली है तो जरूर लिंक करा लें PAN कार्ड, कैसे करना है- जानिए स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

EPF एडवांस पाने की पात्रता

  • अगर आप EPF के जरिए अपनी बीमा पॉलिसी का भुगतान करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपके EPF खाते में पर्याप्त पैसे होने चाहिए.
  • अगर आप चाहते हैं कि आप की बीमा पॉलिसी का भुगतान आप EPF के जरिए पहली किस्त से कर सकें तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके खाते में अगले 2 साल के प्रीमियम का भुगतान के लिए पर्याप्त पैसे होना चाहिए.
  • इसके अलावा भुगतान से पहले आपके अकाउंट का पूरा वेरिफिकेशन किया जाता है. किसी भी प्रीमियम के भुगतान से पहले कमिश्नर इस बात की तफ्तीश करके पुष्टि करेंगे कि सब कुछ सही है. तभी आप के ईपीएफ खाते से किसी भी किश्त का भुगतान किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : सवाल इंडिया का - क्रिप्टो पर कोहराम, बैन किया जाए या विनियमित?