बीमा क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी LIC के IPO में चीन का निवेश रोकने की तैयारी कर रहा भारत

भारत और चीन के बीच सीमा पर संकट पिछले साल उस समय चरम पर पहुंच गया था जब पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में एलएसी के नजदीक दो देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे.  

बीमा क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी LIC के IPO में चीन का निवेश रोकने की तैयारी कर रहा भारत

लाइफ इंश्‍योरेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया,देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है

नई दिल्‍ली :

भारत, बीमा क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी लाइफ इंश्‍योरेंस कार्पोरेशन (LIC) में चीनी निवेशकों को शेयर खरीदने से रोकना चाहता है. एलआईसी का आईपीओ जल्‍द ही आना है. मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के बीच के तनाव के संदर्भ में चार वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारियों और एक बैंकर ने यह जानकारी दी. गौरतलब है कि एलआईसी यानी लाइफ इंश्‍योरेंस कार्पोरेशनऑफ इंडिया,देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और 500 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति के साथ भारत के जीवन बीमा बाजार के 60% से अधिक हिस्‍से में इसकी हिस्‍सेदारी है. 

सूत्र बताते हैं कि सरकार जहां देश के इस सबसे बड़े आईपीओ में विदेशी निवेशकों  को निवेश में हिस्‍सा लेने की इजाजत देने योजना बना रही है, वहीं चीनी निवेशकों को भी उसने निगाह जमा रखी है. इस आईपीओ की संभावित कीमत  $12.2 अरब डॉलर है. सरकार के एक अधिकारी ने कहा, 'चीन के साथ संघर्ष के बाद इसके साथ हमेशा की तरह व्‍यापार नहीं हो सकता. आपसी विश्‍वास की कमी काफी बढ़ गइ है और एलआईसी जैसी कंपनी में चीनी निवेश खतरा बढ़ा सकता है.

'गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच सीमा पर संकट पिछले साल उस समय चरम पर पहुंच गया था जब पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में एलएसी के नजदीक दो देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे.  इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे. चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर नुकीलीं छड़ों, कील औऱ लोहे की तार लगे डंडों व पत्थरों से हमला किया. जानकारी के अनुसार, चीनी सेना को भी इस संघर्ष में काफी नुकसान उठाना पड़ा था. सूत्रों से मिली खबर के अनुसार,  45 चीनी सैनिक या तो इस संघर्ष में मारे गए थे या गंभीर रूप से घायल हुए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* अगर कोई महिलाओं के सम्मान के साथ खिलवाड़ करेगा तो हश्र दुर्योधन जैसा होगा : योगी
* पंजाब सीएम की चार्टर्ड फ्लाइट से दिल्ली यात्रा पर आप और अकाली दल ने साधा निशाना
* भारत में पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में 3.25 प्रतिशत बढ़ोतरी