घर बैठे ऐसे मंगाइए Voter ID Card, वोटरों के लिए यहां मिलती हैं 'इलेक्ट्रॉनिक वोट' सहित कई सुविधाएं

How to apply for Voter ID Card : वोटर कार्ड पाने के लिए पहले नागरिकों को घंटों कतार में खड़े होकर इसकी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती थी, वहीं चुनाव के समय ही ये प्रक्रिया होती थी लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन के जरिए आवेदन करना आसान हो गया है. 

घर बैठे ऐसे मंगाइए Voter ID Card, वोटरों के लिए यहां मिलती हैं 'इलेक्ट्रॉनिक वोट' सहित कई सुविधाएं

Voter ID Card सहित कई ऑनलाइन सुविधाओं के लिए कई प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

अपने प्रतिनिधि के चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होना और इसके लिए वोट करने का अधिकार हर भारतीय का है. इस अधिकार को पाने के लिए नागरिकों को वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) की जरूरत पड़ती है. वोटर आईडी पाने के लिए तय उम्र सीमा 18 साल है. 18 साल की उम्र हो जाने पर आप वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर इसे प्राप्त कर सकते हैं. वोटर कार्ड की जरूरत केवल वोट डालने के लिए ही नहीं होती बल्कि ये नागरिकों के पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. सरकारी-गैर सरकारी नौकरी, प्रॉपर्टी खरीद-बेच, बैंक खाता खोलने आदि के लिए इस पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है. 

वोटर कार्ड पाने के लिए पहले नागरिकों को घंटों कतार में खड़े होकर इसकी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती थी, वहीं चुनाव के समय ही ये प्रक्रिया होती थी लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन के जरिए आवेदन करना आसान हो गया है. 

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन नामांकन एनरोलमेंट प्रोसेस के तहत गुजरना होता है. पंजीकरण के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (Election commission of India)  की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. इस सरकारी वेबसाइट में देश के चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी मौजूद है. इसमें देश भर में आगामी चुनावों के लिए वोटर लिस्ट से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक सब कुछ शामिल हैं. इसमें वोटरों के लिए गाइडलाइंस की एक सूची और रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी ऐप्लीकेशन भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : अब 200 रेलवे स्टेशनों पर फोन रिचार्ज, बिजली बिल और टैक्स भुगतान तक कर सकेंगे यात्री...
 
नए वोटर आईडी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको Form 6 चुनना होगा. फॉर्म को सर्च करने के लिए आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट के होमपेज पर नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल को चुनना होगा. 'नेशनल सर्विस' section के अंतर्गत एक नए वोटर आईडी कार्ड के लिए 'Apply Online' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ये आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर ले जाएगा.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  1. ECI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  2. National Voter Service Portal पर क्लिक करें.
  3. 'अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर' पर क्लिक कर दें.
  4. जानकारी दर्ज कर लें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें.
  5. 'Submit' पर क्लिक करें.

आवेदन सबमिट होने के बाद आपको आपकी दर्ज की गई ईमेल आईडी पर एक Email मिलेगा. इस Email में पर्सनल वोटर आईडी पेज का लिंक होगा, इस पर जाकर आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे, एक महीने के अंदर आपको आपका वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें : वोटर ID को आधार कार्ड के साथ लिंक करना होगा जरूरी, जानें कैसे करना होगा- Guide

Voter ID के लिए जरूरी डॉक्युमेंट

  • आपकी एक पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ
  • पहचान पत्र के तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, PAN कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट.
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोन या फिर बिजली का बिल दे सकते हैं.

इन Apps के जरिए मिलेगी वोटर्स को ये सुविधाएं

पांच राज्यों में होने जा रहे चुनाव के पहले भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने मतदाताओं की सहूलियत के लिए कई ऑनलाइन एप्स की जानकारी दी है. ये ऐप्स मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं. 

CVIGIL App

इस ऐप के जरिए मतदाता चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवार की शिकायत कर सकते हैं. शिकायत सही मिलने में महज 100 मिनटों में कार्रवाई का प्रावधान रखा गया है.

ये भी पढ़ें : वोटर लिस्ट से जुड़ेगा आधार, चुनाव सुधार बिल पर सरकार के 5 बड़े तर्क और विपक्ष के 5 बड़े सवाल

Electronically Transmitted Postal Ballot System


वोटर्स इस ऑनलाइन सिस्टम के जरिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अपना मतदान कर सकते हैं. वे वोटर्स जो अपने विधानसभा क्षेत्र से दूर हैं, वे इसके जरिए अपना मतदान कर सकते हैं. वोट डालते समय आपके मोबाइल पर पिन कोड और ओटीपी जनरेट होगा जो आपके मत को सुरक्षित रखेगा.

PwD App

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस ऐप के जरिए दिव्यांग वोटर व्हील चेयर के लिए अप्लाई कर सकते हैं, घर से मतदान केंद्र तक मुफ्त परिवहन की सुविधा पा सकते हैं. इसके साथ ही नए रजिस्ट्रेशन के लिए रिक्वेस्ट, माइग्रेशन आदि की सुविधा पा सकते हैं.