विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2021

Whatsapp नंबर बदलना है और चाहते हैं कि चुनिंदा लोगों को ही पता चले नया नंबर, तो जान लीजिए ये ट्रिक

Whatsapp Updates : अगर आप थोड़ी प्राइवेसी चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका नया नंबर बस कुछ चुनिंदा लोगों के पास जाए तो वॉट्सऐप आपको ऐसा ऑप्शन देता है कि जब आप अपना नंबर बदलते हैं तो आप अपने कुछ चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स को नोटिफाई कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Whatsapp नंबर बदलना है और चाहते हैं कि चुनिंदा लोगों को ही पता चले नया नंबर, तो जान लीजिए ये ट्रिक
Whatsapp Tricks : वॉट्सऐप पर नंबर चेंज करने के नॉटिफिकेशन को कर सकते हैं मॉडिफाई.
नई दिल्ली:

मौजूदा दौर डिजिटलाइजेशन का दौर है और ऐसे में ज्यादातर चीजें 'इंस्टैंट' हो चुकी है. बात करें इंस्टैंट कम्युनिकेशन की तो इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) सबसे पॉपुलर ऐप है. दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसी मैसेजिंग ऐप का होता है. अपने करीबी हों या ऑफिस के कलीग या फिर बिजनेस पार्टनर सबसे जुड़े रहने के लिए आज वॉट्सऐप एक इंपॉर्टेंट टूल है. वॉट्सऐप पर वक्त-वक्त पर नए अपडेट और फीचर्स आते रहते हैं. वॉट्सऐप पर एक ऐसा फीचर भी आपको पता होगा कि जब आप नंबर बदलते हैं, तो दूसरों के फोन में आपके साथ हुए चैटबॉक्स में बदला हुआ नंबर दिख जाता है क्योंकि वॉट्सऐप चैटबॉक्स में सामने वाले को नोटिफाई करता है कि आपका नंबर बदल गया है.

लेकिन अगर आप थोड़ी प्राइवेसी चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका नया नंबर बस कुछ चुनिंदा लोगों के पास जाए तो वॉट्सऐप आपको ऐसा ऑप्शन देता है कि जब आप अपना नंबर बदलते हैं तो आप अपने चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स को नोटिफाई कर सकते हैं, यानी कि कुछ सेलेक्टेड लोगों को ही आपके नए वॉट्सऐप नंबर का नोटिफिकेशन जाएगा. अगर आपको भी यह आइडिया पसंद है तो इसका तरीका हम यहां आपको बता रहे हैं. 

WhatsApp Payment Background : कमाल का नया फीचर, पैसे भेजने का बदल जाएगा अंदाज

ऐसे चेंज करें वॉट्सऐप नंबर 

अगर आपको अपना वॉट्सऐप नंबर चेंज करना है तो सबसे पहले WhatsApp Settings में जाएं और Account ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको Change number ऑप्शन दिखेगा, जहां आप अपना नया नंबर डालकर इसे वॉट्सऐप पर रजिस्टर कर सकते हैं. 

ऐसे सेलेक्ट करें मनचाहे कॉन्टैक्ट्स 

- नया नंबर वॉट्सऐप पर रजिस्टर करने के बाद आपको Next ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको Notify my contacts ऑप्शन नजर आएगा.

- आप किन कॉन्टैक्ट्स के साथ नया नंबर शेयर करना चाहते हैं इसके लिए आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे. इसमें पहला ऑप्शन होगा All contacts दूसरा ऑप्शन होगा Contacts I have chats with और तीसरा ऑप्शन होगा Custom.

- Custom ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने फोनबुक से वो कॉन्टैक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं, जिनके साथ आप अपना नंबर शेयर करना चाहते हैं.

- आखिर में अगर आप सिर्फ उन कॉन्टैक्ट के साथ नंबर शेयर करना चाहते हैं जिनसे आपने चैट की है तो आप सेकेंड ऑप्शन चुन सकते हैं. इससे बस उनके पास ही आपके नंबर बदलने की जानकारी मिलेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bank Holiday Today: आज से लगातार 4 दिनों तक रहेंगी बैंकों की छुट्टियां, जानें आपके शहर में बैंक खुला है या बंद?
Whatsapp नंबर बदलना है और चाहते हैं कि चुनिंदा लोगों को ही पता चले नया नंबर, तो जान लीजिए ये ट्रिक
Gold Price Today: लगातार सस्ता हो रहा सोना, क्या यही है खरीदारी का सही समय? जानें ताजा रेट
Next Article
Gold Price Today: लगातार सस्ता हो रहा सोना, क्या यही है खरीदारी का सही समय? जानें ताजा रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com