WhatsApp Payment Background : कमाल का नया फीचर, पैसे भेजने का बदल जाएगा अंदाज

हाल ही में Whatsapp में एक नया पेमेंट फीचर अपडेट किया है. इस नए फीचर की मदद से यूजर्स देश भर में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसा ट्रांसफर करते हुए पेमेंट बैकग्राउंड ऐड कर पाएंगे. ये फीचर लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ अपनी फीलिंग को जाहिर करने का मौका देगा.

WhatsApp Payment Background : कमाल का नया फीचर, पैसे भेजने का बदल जाएगा अंदाज

Whatsapp Pay पर प्लेटफॉर्म ने एक नया बैकग्राउंड फीचर ऐड किया है.

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp आज हर किसी की जरूरत और आदत बन गया है. WhatsApp आए दिन नए नए फीचर्स अपडेट कर रहा है. हाल ही में Whatsapp में एक नया पेमेंट फीचर अपडेट किया है. इस नए फीचर की मदद से Whatsapp यूजर्स देश भर में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसा ट्रांसफर करते हुए पेमेंट बैकग्राउंड ऐड कर पाएंगे. ये नया पेमेंट फीचर्स सिर्फ इंडियन यूजर्स के लिए ही हैं. Whatsapp के अनुसार ये फीचर लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ अपनी फीलिंग को जाहिर करने का मौका देगा.

Whatsapp का पेमेंट बैकग्राउंड फीचर गूगल के बैकग्राउंग फीचर के जैसा ही नजर आता है. इस फीचर को और ज्यादा क्रिएटिव बनाने के लिए ये इनीशिएटिव लिया गया है. जैसे कि मान लीजिए कि अगर आप रक्षाबंधन पर अपनी बहन को गिफ्ट के तौर पर पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, तो उस समय आप रक्षाबंधन पेमेंट बैकग्राउंड को चुन सकते हैं. ठीक उसी तरह अगर आप किसी के बर्थडे पर उसे पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो केक और पार्टी डेकोरेसन वाला पेमेंट बैकग्राउंड उसे और अट्रैक्टिव बना देगा.

बता दें कि Whatsapp ने अपने पेमेट फीचर के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई (UPI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ पार्टनरशिप की है. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp की पेमेंट फैसिलिटी एक तरह का रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है. इस सिस्टम को लेकर कंपनी का कहना है कि Whatsapp की यह नई सुविधा भारत में यूजर्स के लिए एक नया अनुभव होगा. इस फैसिलिटी की मदद से वे बेहद कम समय में पैसे भेज सकेंगे. Whatsapp का नया फीचर बेहद सुरक्षित है. इस सुविधा में साइबर फ्रॉड की संभावना काफी कम है.

WhatsApp पर मिनटों में ढूंढे कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर, ये है प्रोसेस

लगे हाथ यहां हम आपको बता रहे है कि कैसे आप Whatsapp Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं-

Step 1- सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp अपडेट करें.

Step 2- इसके बाद सेटिंग में जाकर पेमेंट ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

Step 3- फिर एड पेमेंट पर क्लिक करें और बैंक को सेलेक्ट करें.

Step 4 - बैंक को सेलेक्ट करने के बाद सभी डिटेल्स को भरें.

Step 5 - फिर से जिस व्यक्ति को आप पैसा भेजना चाहते हो उस चैट पर टैप करें.

Step 6 - अब अमाउंट लिखिए जितना आप भेजना चाहते हों.

Step 7 - इसके बाद पेमेंट फैसिलिटी से जुड़े जो ऑप्शन उपलब्ध है उन्हें सेलेक्ट कीजिए.

Step 8 - सभी ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद पैसा आपके बैंक से कट जाएगा और जिसे भेजना चाहते है, उन तक पहुंच जाएगा.

WhatsApp Payment Feature : वॉट्सऐप पर आसानी से भेजें या रिसीव करें पैसा, जानें पूरा प्रोसेस

WhatsApp के दो और नए फीचर- 'Archived' और 'View Once'


आर्काइव्ड (Archived) -Whatsapp ने हाल ही में अपने एंड्रायड और iOS यूजर्स के लिए 'Archived Chats' नाम का एक नया फीचर भी ऐड किया है. इस फीचर की मदद से यूजर Whatsapp चैट को आर्काइव्ड चैट्स के रूप में फोल्डर में सुरक्षित रख सकते हैं. यूजर की यह चैट तब तक ऑर्काइव्ड चैट्स के रूप सुरक्षित रहती है, जब तक चैट को मैन्युअल रूप से Unarchived न कर दिया जाए. इस नए फीचर के पीछे कंपनी का कहना है कि ऐसा करने से यूजर बेहतर रूप से अपने इनबॉक्स को मैनेज कर पाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


व्यू वंस (View Once) -इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर कंपनी ने एक नया फीचर 'व्यू वंस' भी एड किया है, इस मोड में यूजर्स के द्वारा भेजे गए फोटो और वीडियो को केवल एक बार ही देखा जा सकता है. एक बार देखने के बाद फोटो/वीडियो अपने आप ही डिलीट हो जाएगा. व्यू वन्स मोड में यूजर को फोटो वीडियो भेजने से पहले मीडिया को सेलेक्ट करना होगा और 1 नंबर पर बने सर्कल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.