UMANG App पर आया नया फीचर, फोन पर ही मिलेगी मंडियों और अस्पताल जैसी जगहों की लोकेशन

तकनीकी व सूचना प्रसारण मंत्रालय ने MapmyIndia के साथ एक समझौता किया है, जिससे यूजर्स इस ऐप में ही एक ही क्लिक में सरकारी सुविधाओं और जगहों जैसे, ब्लड बैंक, ESIC अस्पताल या फिर मंडियों का पता लगा सकेंगे. 

UMANG App पर आया नया फीचर, फोन पर ही मिलेगी मंडियों और अस्पताल जैसी जगहों की लोकेशन

UMANG App पर MapMYIndia की मैप सर्विसेज़ मिलेंगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

स्मार्टफोन ऐप्लीकेशन UMANG पर यूजर्स को जल्द ही एक नया फीचर मिलने वाला है. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर ही राशन की दुकान, अस्पताल और मंडी जैसी जरूरत की जगहों का लोकेशन पा सकेंगे. तकनीकी व सूचना प्रसारण मंत्रालय (MeitY) ने MapmyIndia के साथ एक समझौता किया है, जिसके तहत इस सरकारी ऐप पर यूजर्स को मैप की सुविधाएं भी मिल पाएंगी. इससे जरूरत पड़ने पर यूजर्स इस ऐप में ही एक ही क्लिक में सरकारी सुविधाओं और जगहों जैसे, ब्लड बैंक, ESIC अस्पताल या फिर मंडियों का पता लगा सकेंगे. 

मंत्रालय की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया है कि डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए, आत्मनिर्भर भारत की थीम को दिमाग में रखते हुए MeitY ने UMANG ऐप में मैप की सुविधाएं इनेबल करने के लिए MapmyIndia के साथ एक MOU (समझौता पत्र) पर हस्ताक्षर किए हैं.

क्या होंगे फीचर्स

मंत्रालय ने बताया है कि मैप सुविधा शुरू होने के बाद यूजर्स को गांवों और गलियों तक का डिटेल्ड और इंटरैक्टिव मैप मिल सकेगा. इन्हें MapmyIndia की ओर से तैयार किया गया है. इसमें यूजर्स को ड्राइविंग डिस्टेंस से लेकर डायरेक्शन और वॉइस-विजुअल गाइडेंस तक मिलेगा. वहीं, इसमें नेविगेशन के दौरान ट्रैफिक और रोड सेफ्टी अलर्ट्स भी मिलेंगे.

Covid-19 Vaccination : इन 7 सिंपल स्टेप्स में करिए UMANG ऐप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

ऐप पर पहले ही मिल रही ये सुविधाएं

- UMANG ऐप पर पहले ही कुछ सुविधाओं के लिए MapmyIndia की मैप सुविधाएं दे रहा है. 'मेरा राशन' फीचर में जाकर यूजर्स राशन की दुकानों का लोकेशन फोन पर ही पता लगा सकते हैं. वहीं, मंडियों के लिए eNAM की जानकारी मिल रही है. दामिनी लाइटनिंग अलर्ट्स फीचर के जरिए आकाशीय बिजली गिरने की जगहों को लेकर अलर्ट मिल रहा है. 

- अब मैप फीचर्स को इंडियन ऑयल, ESIC और NHAI जैसी सुविधाओं के लिए भी शुरू किया जा रहा है, ताकि इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सकेगा. 

- इस फीचर के जरिए यूजर्स नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के जरिए अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन की जानकारी भी पा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- इसके अलावा यूजर्स MapmyIndia प्लेटफॉर्म पर जाकर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के जरिए अपने इलाके की खराब सड़क की शिकायत भी कर सकते हैं.