Covid-19 Vaccination : इन 7 सिंपल स्टेप्स में करिए UMANG ऐप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

Registration for Vaccination : सरकार ने आरोग्य सेतु और उमंग जैसे ऐप्स पर भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना आरंभ कर दिया है. अब वैक्सीन लगवाने वाले लोग अपनी सुविधानुसार इन ऐप्स पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Covid-19 Vaccination : इन 7 सिंपल स्टेप्स में करिए UMANG ऐप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

UMANG App पर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है.

नई दिल्ली:

कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन (Covid-19 Vaccination Registration) में हो रही भारी परेशानियों को देखते हुए उमंग ऐप (UMANG App) पर भी अब इसका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. कोशिश की जा रही है कि भारत के वैक्सीनेशन अभियान में ज्यादा से ज्यादा तेजी लाई जा सके. 1 मई से वैक्सीनेशन की सुविधा युवाओं के लिए भी शुरू कर दी गई थी. वैक्सीनेशन के लिए उमड़े लोगों की तादाद काफी ज्यादा थी, लिहाजा कोविन पोर्टल (COWIN Portal) का सर्वर क्रैश हो गया. ऐसी स्थिति में सरकार ने आरोग्य सेतु और उमंग जैसे ऐप्स पर भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना आरंभ कर दिया है.

अब वैक्सीन लगवाने वाले लोग अपनी सुविधानुसार आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के जरिये भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

उमंग ऐप पर रजिस्ट्रेशन के लिए सिंपल स्टेप्स हैं. जानिए कि किस तरह से इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं-

1- सबसे पहले उमंग ऐप डाउनलोड करें.

2- उमंग ऐप के होम पेज पर आपको कोविड वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन का डैशबोर्ड नजर आएगा, उसपर क्लिक करिए.

सबसे सस्ती होगी नई देशी Corbevax वैक्सीन ! दूसरे टीके से किस मायने में है अलग? कैसे करती है काम? 

3- इसके बाद आपको लॉगिन या रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा. अगर आपने इस ऐप पर पहले लॉगिन किया हुआ है तो आप लॉगिन पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं, नहीं तो रजिस्ट्रेशन पर जाकर फ्रेश रजिस्ट्रेशन कराएं.

4-  लॉगिन और रजिस्ट्रेशन के लिए अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना है. 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालते ही आपके पास एक OTP (One Time Password) आएगा.

5- OTP एंटर करते ही आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा और आप वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए रजिस्टर हो जाएंगे.

6- इसके बाद रजिस्ट्रेशन का अगला स्टेप शुरू होता है, जिसमें आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की जानकारी डालनी होगी. आपके फोटो पहचान पत्र के रूप में यह आईडी काम करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7- आखिर में आपको अपना नाम, लिंग, जन्मतिथि भरने जैसे कुछ बेसिक स्टेप्स फॉलो करके अपने रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट करना है.