देश में एक अगस्‍त से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर डाल सकते हैं असर 

एक अगस्‍त से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इनमें से कई नियम सीधे बैंकिंग व्‍यवस्‍था और आपके आर्थिक हितों से जुड़े हुए हैं, जिन्‍हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

देश में एक अगस्‍त से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर डाल सकते हैं असर 

प्रतीकात्‍मक

नई दिल्ली :

देश में एक अगस्‍त से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इनमें से कई बदलाव ऐसे हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं और इन्‍हें जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है. खासकर तब जब इनमें से कई नियम बैंकिंग व्‍यवस्था और आपके आर्थिक हितों से जुड़े हुए हैं. आइए जानते हैं कि वो कौनसे नियम हैं, जिन्‍हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

ITR भरने पर लगेगा जुर्माना 
देश में इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर नहीं भरा है, तो जल्‍दी कीजिए क्‍योंकि ऐसा नहीं करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. 5 लाख सालाना आय होने पर पांच हजार और इससे कम पर एक हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. 

किसान KYC नहीं कर सकेंगे 
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लिए के लिए केवाईसी करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. सरकार की ओर से पहले ही तारीख बढ़ाने का ऐलान किया जा चुका है. पहले आखिरी तारीख 31 मई थी, जिसे दो महीने के लिए बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया था. ऐसे में एक अगस्‍त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे, इसलिए जल्द से जल्‍द केवाईसी करवा लें. 

BOB में है अकाउंट तो जान लें ये नियम 
बैंक ऑफ बड़ौदा में जिन लोगों का खाता है, उनके लिए बैंक इसी साल एक अगस्‍त से चेक से जुड़ा एक नियम बदलने जा रहा है. इसके तहत बैंक 5 लाख से रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्‍टम लागू करने जा रहा है. यह खाताधारक की सुविधा के लिए ही है, जिससे धोखाधड़ी को रोका जा सके. इस सिस्‍टम के जरिये इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एसएमएस एटीएम के जरिये बेनिफिशियरी का नाम, उसका अकाउंट नंबर, राशि और चेक के नंबर को दर्ज करना होगा. क्रॉस चेक करने के बाद ही बैंक चेक की राशि को क्लियर करेगा. 

LPG की कीमतों में हो सकता है बदलाव 
देश में हर महीने की एक तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव किया जाता है. माना जा रहा है कि इस बार भी घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन संभव है. पिछली बार कॉमर्शियल सिलेंडर सस्‍ता हुआ था तो घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 50 रुपये की बढोतरी हुई थी.  

अगस्‍त में 13 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी 
अगस्‍त के महीने में कई त्‍योहार आ रहे हैं. ऐसे में बैंकों की कई छुट्टियां आ रही हैं. इसलिए अपने जरूरी काम इन छुट्टियों को ध्‍यान में रखते हुए निपटा लें. स्‍वतंत्रता दिवस के अलावा इस महीने रक्षाबंधन, जनमाष्‍टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्‍योहार आ रहे हैं. इसके कारण बैंक 13 दिन बंद रहेंगे. इसलिए बैंक जाने से पहले एक बार इन छुट्टियों का ध्‍यान जरूर रखें. 

ये भी पढ़ें:

* Women's Day: भारत की सबसे अमीर महिला हैं सावित्री जिंदल, 45547 करोड़ रुपये की हैं मालकिन
* फ़ोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में पांच भारतीय महिलाएं भी...
* Adani Capital की 2024 तक IPO लाने की योजना, जुटाना चाहती है 1,500 करोड़ रुपये

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्राइम टाइम : कारोबार के लिए बेहतर माहौल बनाने वाले राज्यों की लिस्ट जारी, ये है टॉप पर