LIC की वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना : PMVVY के बारे में जानें सब कुछ

LIC की वेबसाइट के मुताबिक, PMVVY उन सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध है, जो 60 वर्ष (पूरे कर चुके) या उससे अधिक आयु के हैं. योजना में निवेश के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

LIC की वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना : PMVVY के बारे में जानें सब कुछ

PMVVY उन सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध है, जो 60 वर्ष (पूरे कर चुके) या उससे अधिक आयु के हैं...

नई दिल्ली:

देशभर के वरिष्ठ नागरिकों के पास प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में शामिल होने के लिए अब कुछ ही माह का वक्त बचा है. इस योजना का प्रबंधन जीवन बीमा निगम, यानी LIC कर रही है, और यह सिर्फ 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए है. जो वरिष्ठ नागरिक इस योजना में 15 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करेंगे, उन्हें तुरंत ही मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का भुगतान शुरू हो जाएगा. PMVVY अगले साल, यानी 31 मार्च, 2023 तक ही उपलब्ध है.

LIC की वेबसाइट के मुताबिक, PMVVY उन सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध है, जो 60 वर्ष (पूरे कर चुके) या उससे अधिक आयु के हैं. योजना में निवेश के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

निवेश करने के एक माह, तीन माह, छह माह अथवा एक वर्ष बाद पेंशन की पहली किश्त मिल जाती है. पेंशन का मोड (अवधि) सब्सक्राइबर खुद ही चुनता है. पॉलिसी की 10 वर्ष की अवधि के दौरान उसी मोड में पेंशन मिलती रहेगी.

यदि पेंशन पाने वाले की मृत्यु योजना की 10 साल की अवधि के दौरान हो जाती है, तो निवेश की गई रकम बेनेफिशियरी को लौटा दी जाती है. यदि पेंशनर पॉलिसी का टर्म खत्म होने तक जीवित रहता है, तो निवेश की गई रकम तथा अंतिम पेंशन का भुगतान निवेशक को किया जाता है.

31 मार्च. 2023 तक खरीदे जाने वाली योजना के लिए वार्षिक ब्याज़ दर 7.4 फीसदी रहेगी, जिसमें पेंशन का भुगतान मासिक रूप से किया जाएगा.

PMVVY के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये दी जा सकती है, और मासिक पेंशन की अधिकतम रकम 9,250 रुपये हो सकती है. मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन के लिए न्यूनतम निवेश राशि क्रमशः 1,62,162 रुपये, 1,61,074 रुपये, 1,59,574 रुपये तथा 1,56,658 रुपये है.

योजना के तहत मासिक पेंशन पाने के लिए की जा सकने वाली अधिकतम निवेश राशि 15,00,000 रुपये है, त्रैमासिक पेंशन पाने के लिए PMVVY में अधिकतम 14,89,933 रुपये निवेश किए जा सकते हैं, छमाही पेंशन के लिए अधिकतम निवेश राशि 14,76,064 रुपये होगी, तथा वार्षिक पेंशन के लिए अधिकतम निवेश राशि 14,49,086 रुपये है.

कोई भी वरिष्ठ नागरिक 15,00,000 रुपये से अधिक का निवेश इस योजना में नहीं कर सकता है. योजना की पूरी अवधि के दौरान पॉलिसी को किसी भी वक्त सरेंडर किया जा सकता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* सुकन्या समृद्धि योजना : आपकी बिटिया को दिला सकती है टैक्स फ्री 66 लाख रुपये
* PPF से बनें करोड़पति : रिटायरमेंट पर 2.26 करोड़ रुपये पाने के लिए करें निवेश
* हफ्ते में 3 दिन अवकाश का कोई प्रस्ताव नए लेबर कोड में नहीं : श्रम मंत्रालय सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: घर किराये पर GST को लेकर सरकार ने दिया स्‍पष्‍टीकरण