विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी आज किसान योजना की 16वीं किस्त करेंगे जारी, 9 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे पैसे

PM Kisan 16th installment: किसान योजना के तहत सरकार अब तक किसानों के लिए 15वीं किस्त के पैसे जारी कर चुकी है. जिसमें 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ पहुंचाया गया है.

Read Time: 3 mins
PM मोदी आज किसान योजना की 16वीं किस्त करेंगे जारी, 9 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे पैसे
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment: पीएम किसान सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं.
नई दिल्ली:

PM Kisan 16th Installment 2024: देश भर के करोड़ों किसान लाभार्थियों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार था. हालांकि उनका इंतजार आज खत्म होने वाला है. पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज देश के करोड़ों किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. बता दें कि आज यानी बुधवार को सरकार किसानों ने बैंक खाते में किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment) के पैसे ट्रांसफर करेगी. 

किसानों के बैंक खातों में 21 हजार करोड़ किए जाएंगे ट्रांसफर

दरअसल, आज यानी 28 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में होने वाले कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी की जाएगी. इसके तहत मोदी सरकार (Modi Government) लगभगदेशभर के नौ करोड़ किसानों के बैंक खातों में 21000 करोड़ रुपये से अधिक  ट्रांसफर करेगी.  इसको लेकर सरकार की ओर से आधिकारिक पुष्टि भी की गई है.

अबतक 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिला लाभ

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश के किसानों की आर्थिक मदद (Financial Help) लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई जा रही है. किसान योजना के तहत सरकार अब तक किसानों के लिए 15वीं किस्त (PM Kisan 15th Installment) के पैसे जारी कर चुकी है. जिसमें 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ पहुंचाया गया है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी. इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. हालांकि, पीएम किसान सम्मान योजना के जरिये सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में देती है. 

हालांकि, इस बार सिर्फ उन्हीं किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16वीं किस्त के पैसे आएंगे, जिन्होंने ई-केवाईसी और ज़मीन की रजिस्ट्री करवाई है. जिन्होंने ऐसा नहीं किया है वे पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं. 

इस तरह लिस्ट में चेक करें अपना नाम

किसान निधि की 16वीं किस्त (PM Kisan Samman Yojana) का फायदा लेने के लिए आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर ले. इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. यहां बेनिफिशियरी स्टेटस ( PM Kisan Beneficiary Status) पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें. इसके बाद आपको  सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा. अब जैसे ही आप  सब्मिट करेंगे आपके स्क्रीन पर पूरी लिस्ट खुल जाएगी. इस लिस्ट में आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

PM Kisan: क्या किसान सम्मान निधि की रकम बढ़कर हो जाएगी 12000 रुपए? सरकार ने दी बड़ी जानकारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"ये दावे निराधार" : ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर फैल रहे झूठ का रेल मंत्रालय ने किया खंडन
PM मोदी आज किसान योजना की 16वीं किस्त करेंगे जारी, 9 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे पैसे
Petrol Diesel Price: आज देश भर में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ या सस्ता? जानें आपके शहर में क्या है रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: आज देश भर में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ या सस्ता? जानें आपके शहर में क्या है रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;