विज्ञापन
Story ProgressBack

चार में से एक महानगर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में क्या है ईंधन की कीमत

दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में 6 जून को कटौती की गई है, और आज यहां पेट्रोल ₹100.75 प्रति लीटर (23 पैसे प्रति लीटर की कमी) तथा डीज़ल ₹92.34 प्रति लीटर (22 पैसे प्रति लीटर की कमी) की दर से बेचा जा रहा है.

Read Time: 4 mins
चार में से एक महानगर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में क्या है ईंधन की कीमत
Petrol Diesel Rates Today: भारत के कई सूबों और नगरों में हर रोज़ की तरह आज, यानी गुरुवार, 6 जून, 2024 को डीज़ल और पेट्रोल के दामों में बदलाव किया गया है...
नई दिल्ली:

Price of Petrol-Diesel Today: भारत के कई सूबों और नगरों में हर रोज़ की तरह आज, यानी गुरुवार, 6 जून, 2024 को डीज़ल और पेट्रोल के दामों में बदलाव किया गया है. एक महानगर सहित कुछ नगरों में पेट्रोल-डीज़ल सस्ता किया गया है, जबकि कुछ शहरों में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. सो, अगर आप अपनी कार या दोपहिया में डीज़ल या पेट्रोल फिल करवाने जा रहे हैं, तो जान लें कि आज आपके नगर में डीज़ल और पेट्रोल किस-किस कीमत पर उपलब्ध है. आइए जानें - डीज़ल और पेट्रोल के दामों में किस शहर में क्या बदलाव हुआ.

महानगरों में 6 जून को डीज़ल और पेट्रोल की कीमत

  • देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल के दामों में 6 जून को कोई बदलाव नहीं हुआ, और यहां पेट्रोल ₹94.72 प्रति लीटर तथा डीज़ल ₹87.62 प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है.
  • पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता में ईंधन के दामों में 6 जून को बदलाव नहीं किया गया है, और यहां पेट्रोल ₹103.94 प्रति लीटर तथा डीज़ल ₹90.76 प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.
  • देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सिटी में डीज़ल और पेट्रोल की कीमतों में 6 जून को किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, और यहां पेट्रोल ₹104.21 प्रति लीटर तथा डीज़ल ₹92.15 प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.
  • दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में 6 जून को कटौती की गई है, और आज यहां पेट्रोल ₹100.75 प्रति लीटर (23 पैसे प्रति लीटर की कमी) तथा डीज़ल ₹92.34 प्रति लीटर (22 पैसे प्रति लीटर की कमी) की दर से बेचा जा रहा है.

कहां-कहां हुआ पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बदलाव

समूचे उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीज़ल के दामों में 6 जून को बढ़ोतरी की गई है. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 31 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है, जबकि डीज़ल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. देश की सबसे बड़ी आबादी वाले सूबे उत्तर प्रदेश में अब पेट्रोल ₹94.70 प्रति लीटर मिल रहा है, और डीज़ल की कीमत ₹87.79 प्रति लीटर कर दी गई है. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में क्रमशः 50 और 46 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, और यहां पेट्रोल और डीज़ल के दाम क्रमशः ₹109.48 प्रति लीटर तथा ₹97.33 प्रति लीटर हो गया है.

ओडिशा तथा कर्नाटक में भी पेट्रोल और डीज़ल के दामों में कुछ बढ़ोतरी की गई है, जबकि पूर्वोत्तर भारतीय राज्य असम, दक्षिणी राज्य केरल तथा पश्चिमी भारत के राज्य गुजरात में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कटौती की गई है. इन राज्यों के साथ-साथ समूचे मुल्क के सभी सूबों और केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकतर शहरों में ईंधन के ताज़ातरीन दाम में बदलाव की जानकारी आप यहां क्लिक करके हासिल कर सकते हैं.

SMS भेजकर पा सकते हैं डीज़ल-पेट्रोल की ताज़ातरीन कीमत

आप अपने घर में बैठे-बैठे ही पेट्रोल-डीज़ल (Petrol and Diesel Rate Today in India) का ताज़ा रेट सिर्फ़ एक SMS के ज़रिये जान सकते हैं. अगर आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं, तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और अगर BPCL कस्टमर हैं, तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर एक SMS भेजकर पेट्रोल-डीज़ल के ताज़ातरीन दामों से जुड़ी समूची जानकारी पा सकते हैं. वहीं, अगर आप HPCL के ग्राहक हैं, तो आप HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर SMS भेज पेट्रोल और डीज़ल की ताज़ा कीमत पता कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस महानगर में बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में कितनी बदली ईंधन की कीमत
चार में से एक महानगर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानें - आपके शहर में क्या है ईंधन की कीमत
रेपो रेट क्या है...? रिवर्स रेपो रेट और CRR का मतलब भी समझें
Next Article
रेपो रेट क्या है...? रिवर्स रेपो रेट और CRR का मतलब भी समझें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;