Petrol Diesel Price Today: देश भर में पेट्रोल-डीजल कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता? जानें नई कीमतें

Petrol and Diesel Prices 5 February 2024: अगर देश के महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आज पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली इजाफा किया गया है.

Petrol Diesel Price Today: देश भर में पेट्रोल-डीजल कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता? जानें नई कीमतें

Petrol And Diesel Prices In India: आज राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Update: सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी कर दी हैं. देश की प्रमुख तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से फ्यूल रेट (Fuel Rates) जारी होती हैं, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है. देश भर में पेट्रोल-डीजल के भाव सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं. आज यानी 5 फरवरी को देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं. जबकि कई राज्यों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम  (Petrol Diesel latest Price) बढ़ गए हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी राज्या हैं जहां आज पेट्रोल और डीजल का भाव सस्ता हुआ है.

चलिए जानते हैं कि आज देश के महानगरों सहित अन्य राज्यों में पेट्रोल-डीजल किस रेट (Petrol Diesel Rate Today) पर मिल रहा है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

अगर देश के महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली इजाफा किया गया है.

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.77 रुपये और डीजल 94.37 रुपये प्रति लीटर है.

 पेट्रोल-डीजल कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता?

आज सबसे ज्यादा केरल में पेट्रोल की कीमत में 81 पैसे की कटौती की गई है.जिसके बाद यहां पेट्रोल 107.77 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल का भाव 79 पैसे घटकर 96.69  रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा,मध्य प्रदेश, मणिपुर, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल (Today Petrol Diesel Price) के भाव में मामूली कमी आई है.

वहीं, बिहार, गुजरात , हिमाचल प्रदेश , जम्मू-कश्मीर, झारखंड,ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, और  तेलंगाना में  पेट्रोल और डीजल कीमतों में (Petrol and Diesel Price Today) मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली है.

SMS के जरिये पता करें पेट्रोल-डीजल का भाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर चाहें तो आप घर बैठे यह पता कर सकते हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल किस भाव पर मिल रहा है. इसके लिए सिर्फ आपको एक SMS करना होगा. अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो आपको RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. इसके अलावा अगर BPCL कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर  पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट दाम से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, अगर HPCL के कस्टमर हैं तो आप HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं.