आज से मोबाइल रिचार्ज और LPG सिलिंडर हुआ महंगा, बैंकिंग, पेंशन से जुड़े कई बदलाव लागू

New Rules from 1st December, 2021 : साल के आखिरी महीने में आपको किन-किन बदलावों का सामना करना पड़ेगा. आज से यानी 1 दिसंबर, 2021 से ऐसे कौन से बदलाव और नियम-कानून लागू हो रहे हैं, जिनका आप पर सीधा असर पड़ेगा, डालते हैं एक नजर.

आज से मोबाइल रिचार्ज और LPG सिलिंडर हुआ महंगा, बैंकिंग, पेंशन से जुड़े कई बदलाव लागू

Rules Change : आज से लागू हुए नए नियम, आपकी जेब पर सीधा असर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Rules Change from 1st December, 2021 : नया महीना शुरू हो गया है, खासकर साल का आखिरी महीना है. एक महीने बाद नया साल 2022 आ जाएगा और नए साल के साथ सब उम्मीद करेंगे कि नए और अच्छे बदलाव आएं. लेकिन इसके पहले देख लेते हैं कि साल के आखिरी महीने में आपको किन-किन बदलावों का सामना करना पड़ेगा. आज से यानी 1 दिसंबर, 2021 से ऐसे कौन से बदलाव और नियम-कानून लागू हो रहे हैं, जिनका आप पर सीधा असर पड़ेगा.

आज से घर की रसोई से लेकर आपके मोबाइल रिचार्ज तक और बैंकिंग से लेकर पेंशन तक बहुत कुछ बदल रहा है. आइए एक बार आज से हो रहे नए बदलावों पर डालते हैं एक नजर.

JIO यूजर्स के लिए मोबाइल रिचार्ज महंगा

बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी कर दी है. 1 दिसंबर से इसके कुछ प्लान महंगे हो गए हैं. कंपनी ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि उसने अपने प्रीपेड टैरिफ में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की है. जियो के प्लान में 31 से 480 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. जियोफोन के विशेष 75 रुपये के प्लान का रेट तो अब 91 रुपये होगा. अनलिमिटेड प्लान का 129 रुपये वाला प्लान अब 155 में मिलेगा. 1 साल की वैलेडिटी का प्लान सबसे ज्यादा महंगा हो गया है. पहले ये प्लान 2399 रुपये में प्रीपेड कस्टमर को मिलता था, लेकिन अब इसके लिए कस्टमर को 2879 रुपये देने पड़ेंगे.

LPG Price में हुई बढ़ोतरी

देश में हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर या घरेलू गैस सिलिंडर में संशोधन किया जाता है. पिछले कई महीनों से देश में एलपीजी के दाम रिकॉर्ड बढ़ोतरी देख रहे हैं. इस महीने जहां नॉन-कॉमर्शियल यानी घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, वहीं, कॉमर्शियल सिलिंडर 110.50 रुपये महंगा मिलेगा. पेट्रोलियम कंपनियों ने 1 दिसंबर से कॉमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. अब 19 किलोग्राम का कॉमर्शियल सिलिंडर अब 2,000.50 रुपये की बजाय 2,101 रुपये में बिकेगा.

ये भी पढ़ें : Life Certificate - 'चेहरा देखकर' जमा होगा जीवन प्रमाणपत्र, पेंशनभोगियों के लिए 'फेस रिकॉग्निशन टेक' शुरू

SBI क्रेडिट कार्ड से खरीदारी महंगी

प्रमुख सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने क्रेडिट कार्ड की सेवाएं आज से महंगा कर रहा है. 1 दिसंबर से SBI क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर बनने वाली EMI ज्यादा ब्याज दरों के कारण महंगी हो जाएगी.  EMI पर आपको प्रोसेसिंग फीस (processing fees) भी देनी होगी. ऐसे में अन्य बैंकों की तुलना में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

2 रुपये में मिलेगी माचिस की डिब्बी

अगर आप किचन में गैस चूल्हा जलाने के लिए माचिस की डिब्बी का इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से आपको दोगुनी कीमत चुकानी होगी. माचिस के दाम में 14 साल बाद बढ़ोतरी है. 1 दिसंबर 2021 से माचिस की डिब्बी 1 रुपये की जगह 2 रुपये खर्च करने होंगे. वर्ष 2007 में माचिस की कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : PAN Card में खराब से खराब फोटो भी हो जाएगी अपडेट; कुछ मिनट लगेंगे, ये है तरीका

पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए ब्याज दर में कटौती

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने खाताधारकों के बचत खातों पर ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया है. सेविंग अकाउंट की ब्याज दर 2.90 फीसदी से 0.10 फीसदी घटाकर 2.80% कर दी गई हैं. ये नई ब्याज दरें 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगी.

PF से पैसा निकालने में होगी दिक्कत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीएफ के  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने यूएएन (UAN) और आधार की लिंकिंग के लिए 30 नवंबर की समयसीमा तय की थी. अगर आपने वक्त पर अपना आधार, यूएन से लिंक नहीं कराया था, तो आप पीएफ से पैसा निकालने जैसे सभी अहम काम नहीं कर पाएंगे. PF subscribers का आपका अंशदान खाते में नहीं आ पाएगा. अगर ऐसा नहीं किया तो अंशधारक 7 लाख रुपये का बीमा भी खो देगा, जो उसे ईपीएफओ से मिलता है.