LIC Pay Direct ऐप के जरिए मोबाइल से ऐसे भर सकते हैं LIC का प्रीमियम, देखें स्टेप-बाई-स्टेप गाइड

LIC Premium भरने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. अब LIC Pay Directमोबाइल ऐप इस्तेमाल कर कुछ मिनटों में ही प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. यह ऐप उपयोग करने में बेहद आसान है. इस ऐप के माध्यम से भुगतान करने पर रसीद की सॉफ्ट कॉपी भी मिलती है.

LIC Pay Direct ऐप के जरिए मोबाइल से ऐसे भर सकते हैं LIC का प्रीमियम, देखें स्टेप-बाई-स्टेप गाइड

LIC Premium : LIC Paydirect App से एलआईसी का प्रीमियम ऑनलाइन भर सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोविड संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में लोग चाहते है कि बिना ब्रांच जाए पॉलिसी के प्रीमियम को भरा जा सके. समय को बचाने और संक्रमण से बचने के लिए ये जरूरी भी है. ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के उपभोक्ता मोबाइल ऐप  की मदद से प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान (online payment) कर सकते हैं. इसके लिए एलआईसी पॉलिसी धारक को अपने मोबाइल से LIC Pay Direct ऐप को डाउनलोड करना होगा. इस ऐप की मदद से आसानी से बीमा प्रीमियम का भुगतान हो जाएगा.

भारतीय जीवन बीमा निगम का यह ऐप उपयोग करने में बेहद आसान है. इस ऐप के माध्यम से भुगतान करने पर रसीद की सॉफ्ट कॉपी भी मिलती है. इस रसीद का प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है.

- - ये भी पढ़ें - -
* LIC Policyholder हैं, तो ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं पॉलिसी का स्टेटस, स्टेप-बाई-स्टेप गाइड
* LIC Policy लैप्स कर गई है, तो कंपनी ऐसे लोगों को दे रही है रिवाइवल का मौका, जानें कैसे कराते हैं रिवाइव

LIC PayDirect से करें प्रीमियम का भुगतान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर LIC Pay Direct ऐप डाउनलोड कर उसे मोबाइल में इंस्टॉल करें.
- इंस्टॉल करने के बाद ऐप को ओपन करें. यहां पर आपको पे प्रीमियम, लोन और री-पेमेंट विदाउट रजिस्ट्रेशन लिखा हुआ नजर आएगा.
- इसके नीचे प्रोसीड का लिखा होगा. जहां पर क्लिक करने के बाद प्रीमियम भुगतान की प्रक्रिया में आगे पहुंच जाएंगे, अब आपको बताना होगा कि आप क्या पे करना चाहते है. यहां पर आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट कीजिए जिसका आपको भुगतान करना हो. जैसे लोन, बीमा, ब्याज या फिर पॉलिसी प्रीमियम.
- इसके बाद आपको तीन जानकारियों को भरना होगा. सबसे पहले आपको उपभोक्ता की जानकारी देनी होगा. इसके बाद पॉलिसी और भुगतान के संबंध में जानकारी भरनी होगी.
- इसके बाद आपको पॉलिसी नंबर, प्रीमियम, जन्मतिथि और मेल आईडी ( इस मेल आईडी पर एलआईसी की ओर रसीद भेजी जाएगी) की जानकारी भर दें.
- इसके बाद एक मोबाइल स्क्रीन पर भुगतान के संबंध में जानकारी प्रदर्शित होगी. उसके नीचे ओके बटन सिलेक्ट करने के बाद स्क्रीन में पॉलिसी नंबर और प्रीमियम दिखाई देगा उसके नीचे पेमेंट का ऑप्शन आएगा.
- पेमेंट का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर बिल डेस्क(इंटरनेट बैंकिंग) और जिन बैंकों के साथ एलआईसी का टाईअप है वो नजर दिखाई देंगे.
- किसी एक बैंक का चुनाव करने के बाद स्क्रीन पर क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई का ऑप्शन नजर आएगा जहां पर आपको अपनी बैंकिंग डिटेल डालनी होगी.
- डिटेल डालने के बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा और फिर मोबाइल स्क्रीन पर प्रीमियम के भुगतान की डिटेल नजर आएगी.
- इस रसीद को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सुरक्षित रखने के साथ ही प्रिंट आउट निकालकर फाइल में सेव कर सकते हैं.