LIC लाया Dhan Rekha Plan, कम रिस्क-ज्यादा फायदा, जानिए इस मनी बैक स्कीम की खास बातें

LIC की Dhan Rekha Policy नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी है जो आपको 125 फीसदी तक का सम एश्योर्ड देगी. इसके साथ ही इसमें दो प्रकार के प्रीमियम, सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन भी दिया गया है.

LIC लाया Dhan Rekha Plan, कम रिस्क-ज्यादा फायदा, जानिए इस मनी बैक स्कीम की खास बातें

LIC ने लॉन्च किया नया इंश्योरेंस प्लान- धन रेखा प्लान. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC (Life Insurance Corporation) एक नई योजना लेकर आया है. एलआईसी की इस नई पॉलिसी का नाम धन रेखा है. एलआईसी की नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा पॉलिसी आपको 125 फीसदी तक का सम एश्योर्ड देगी. इसके साथ ही इसमें दो प्रकार के प्रीमियम, सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन भी दिया गया है. शेयर मार्केट से जुड़ा न होने की वजह से इसमें रिस्क भी कम है. चलिए आपको इस पॉलिसी से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताते हैं. 

एलआईसी की इस नई पॉलिसी में महिलाओं के लिए स्पेशल प्रीमियम दरें तय की गई हैं. अच्छी बात ये है कि इस पॉलिसी में थर्ड जेंडर के लिए भी प्रावधान रखा गया है. 'धन रेखा' प्लान में बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित गैप में सर्वाइवल लाभ के रूप में दिया जाएगा, बशर्ते पॉलिसी चालू हालत में हो. इस तरह ये स्कीम आपको जबरदस्त लाभ देने वाली है. 


एलआईसी ने अपने बयान में कहा कि ‘धन रेखा' नाम की इस बीमा पॉलिसी में बुनियादी बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल' लाभ के तौर पर दिया जाएगा, बशर्ते पॉलिसी चालू स्थिति में हो. पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी. इस योजना के तहत न्यूनतम दो लाख रुपये की बीमित राशि रखी जा सकती है जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. पॉलिसी शर्तों के मुताबिक, इसे 90 दिनों के बच्चे से लेकर आठ साल तक के बच्चे के नाम पर लिया जा सकता है. इसी तरह अधिकतम उम्र सीमा भी 35 साल से लेकर 55 साल तक है.

ये भी पढ़ें : LIC पॉलिसीहोल्डर्स के लिए बड़ी खबर! IPO में निवेश करने का खास मौका, बस झटपट पूरे कर लें ये दो काम

पॉलिसी के जरूरी पात्रता

इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसके मैच्योर होने पर पॉलिसी होल्डर को पहले मिल चुकी राशि यानी मनी बैक को काटे बिना पूरी बीमित राशि दी जाएगी.  इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को कम से कम 2 लाख रुपए जमा करने होते हैं जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. पॉलिसी टर्म के अनुसार  90 दिनों के बच्चे से लेकर आठ वर्ष की उम्र के बच्चे के नाम पर ये पॉलिसी ली जा सकती है. धन रेखा प्लान में निवेश के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 साल से लेकर 55 साल तक है.

इन तीन टर्म में लॉन्च हुई है पॉलिसी

LIC ने इस पॉलिसी को 20, 30 और 40 साल के टर्म के लिए लॉन्च किया हुआ है. आप चाहे तो इनमें से किसी भी टर्म के लिए पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. मान लीजिए आप 20 साल वाला टर्म चुनते हैं तो आपको 10 साल तक के लिए प्रीमियम देना होगा. जबकि 30 सालोंं वाले टर्म के लिए पॉलिसी लेने पर 15 सालों के लिए प्रीमियम भरना पड़ेगा. वहीं 40 साल के टर्म के लिए 20 वर्षों तक प्रीमियम देना जरूरी है. इसके अलावा आप धन रेखा प्लान के तहत सिंगल प्रीमियम की तरह भी निवेश कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें  : अपने EPF अकाउंट से भी भर सकते हैं अपनी LIC पॉलिसी का प्रीमियम, जानें कैसे

मैच्‍योरिटी व मृत्यु लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगर पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी के बीच मृत्यु हो जाती है तो बीमाधन का 125 फीसदी बोनस के साथ उसके नॉमिनी को दिए जाने का प्रावधान है. वहीं मैच्‍योरिटी होने पर पॉलिसी होल्डर को 100 % मनी बैक के साथ दिया जाता है.  मनी बैक को 100 फीसद की मैच्‍योरिटी में नहीं ऐड किया जाता है.