आईफोन-16 भारत में बनेगा और 10000 लोगों को मिलेगा रोजगार, कंपनी ने नोएडा में प्लांट लगाने की इच्छा जताई

उन्होंने उम्मीद जताई कि एप्पल के आने से अन्य कंपनियों का भी भारत की ओर रुझान बढ़ेगा.

आईफोन-16 भारत में बनेगा और 10000 लोगों को मिलेगा रोजगार, कंपनी ने नोएडा में प्लांट लगाने की इच्छा जताई

एप्पल नोएडा में लगा सकती है प्लांट

नोएडा:

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल और उसकी तीन सहयोगी कंपनियों ने मोबाइल उपकरण बनाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) में आवेदन किया है. प्राधिकरण के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कंपनियों ने करीब 23 एकड़ जमीन पर 2800 करोड़ रुपये के निवेश से इकाई लगाने का प्रस्ताव रखा है और कंपनी की आईफोन-16 भारत में ही बनाने की योजना है जिससे यहां 10 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि एप्पल के आने से अन्य कंपनियों का भी भारत की ओर रुझान बढ़ेगा.

प्राधिकरण के अधिकारी पिछले सप्ताह जापान और कोरिया में निवेश जुटाने के लिए गए थे, जहां एप्पल कंपनी के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक हुई. इसमें एप्पल और उसकी सहयोगी कंपनियों ने भारत में 2800 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा.

प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि एप्पल और सहयोगी कंपनियों को सेक्टर 29 में जमीन दी जाएगी. यह सेक्टर पहले से ही विकसित है और यहां पर कई सुविधाएं लगभग तैयार हैं. इससे कंपनिया निर्माण के बाद उत्पादन शुरू कर सकेंगी. इन कंपनियों ने करार के बाद यमुना प्राधिकरण के समक्ष 10 फीसदी राशि जमा करा दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एप्पल और उनकी सहयोगी कंपनियों के आने के बाद अन्य बड़ी कंपनियों ने यीडा से संपर्क साधा है.