विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

भारतीय डाकघर बचत योजनाओं में मिल रहा है तगड़ा ब्याज और कंपाउंडिंग का फायदा

ये बचत योजनाएं भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जाती है और यह देशभर में विभाग के कार्यालयों के माध्यम से उपलब्ध होती हैं. किसी भी बचत योजना में क्या रिटर्न मिल रहा है इस पर ही निवेशक का पूरा ध्यान होता है.

Read Time: 4 mins
भारतीय डाकघर बचत योजनाओं में मिल रहा है तगड़ा ब्याज और कंपाउंडिंग का फायदा
पोस्ट ऑफिस में एफडी पर मिल रहा शानदार ब्याज़
नई दिल्ली:

भारतीय डाकघर में सेविंग्स स्कीम भारत सरकार द्वारा संचालित संस्थान द्वारा एक महत्वपूर्ण बचत योजना है जो देश के नागरिकों को सबसे ज्यादा सुरक्षित बचत का विकल्प प्रदान करती है. ये बचत योजनाएं भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जाती है और यह देशभर में विभाग के कार्यालयों के माध्यम से उपलब्ध होती हैं. किसी भी बचत योजना में क्या रिटर्न मिल रहा है इस पर ही निवेशक का पूरा ध्यान होता है. पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में ब्याज दरें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं, क्योंकि इससे नागरिकों को उनकी बचत के लिए मिलने रिटर्न की दर तय होती है.

इंडिया पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स स्कीम (भारतीय डाकघर बचत योजना) में ब्याज दरें समय-समय पर सरकार द्वारा संशोधित की जाती रहती हैं, ताकि नागरिकों को बचत के लिए आकर्षक ब्याज दर प्राप्त हो सके और सरकार अर्थव्यवस्था में हो रहे बदलाव के संभाल भी सके. भारतीय डाकघर बचत योजनाओं में अलग-अलग ब्याज दरें रही हैं.

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने पर सालाना 4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. वहीं यहां पर सेविंग करने पर एक फायदा भी होता है. यहां पर एक साल तक के लिए डिपॉजिट करने पर कंपाउंडिंग ब्याज भी मिलता है. है न बड़ी बात. यह ब्याज कैसे मिलता है. उसे जान लीजिए. साल भर के लिए डिपॉजिट करने पर यहां पर 6.8 प्रतिशत के साथ ब्याज दिया जाता है. लेकिन यहां पर हर तीन महीने के बाद कंपाउंडिंग ब्याज दिया जाता है. इसका मतलब यह हुआ कि यदि कोई 10000 रुपये जमा करता है तो उसे 698 रुपये सालाना ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे.

वहीं पोस्ट ऑफिस में दो साल की जमा पर 6.9 प्रतिशत सालाना  की दर से ब्याज दर दी जाती है. यहां पर कंपाउंडिंग का फायदा दिया जाता है. यहां पर भी हर तिमाही में ब्याज को कंपाउंडिंग कर दिया जाता है. ऐसे में यदि किसी ने 10000 रुपये जमा किए हैं उन्हें पहले साल के अंत में 708 रुपये ब्याज के रूप में प्राप्त होगा.

यह भी पढ़ें - पोस्ट ऑफिस की मासिक आय स्कीम (PO MIS) में अब करें ज्यादा निवेश और पाएं ज्यादा रिटर्न

तीन साल के लिए पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स स्कीम में जमा करने में 7 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. यहां पर हर तिमाही में कंपाउंडिंग ब्याज की व्यवस्था की गई है. 10000 रुपये के जमा पर पहले साल 719 रुपये सालाना ब्याज के रूप में प्राप्त होगा. इसके बाद के साल का आप गणना की जा सकती है.

अब बात करते हैं डाकघर की 5 साल के जमा पर मिलने वाले ब्याज की. जमा पर 7.5 प्रतिशत की दर से सालाना  ब्याज दिया जा रहा है. हर तिमाही में कंपाउंडिंग का एडवांटेज यहां पर भी मिलेगा. 10000 रुपये के जमा पर पहले साल सालाना 771 रुपये का ब्याज मिलेगा.

हमारा प्रयास है कि सटीक सही जानकारी ही उपलब्ध कराई जाए. वर्तमान में पोस्ट ऑफिस विभाग की साइट पर यही ब्याज दरें दी गई हैं.  यह बात ध्यान देने की है कि भारतीय डाकघर बचत योजना में समय-समय पर ब्याज दरों में संशोधन करता है, इसलिए इन दरों पर अपडेट जानकारी करने के लिए डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर देखना अच्छा होगा.

यह भी पढ़ें - Post office की सबसे ज्यादा ब्याज वाली बचत योजना Sukanya Samriddhi Account

आप समझ गए होंगे कि भारतीय डाकघर बचत योजना देशवासियों को सुरक्षित बचत का मार्ग प्रदान करती है और उन्हें बचत करने के लिए आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती हैं. इन योजनाओं के माध्यम से लोग अपनी आय को बढ़ा सकते हैं और भविष्य की आर्थिक सुरक्षा की कसौटी पर खड़े हो सकते हैं.

इसमें कितना फायदा हो रहा है इसे नीचे दिए गए चार्ट से समझा जा सकता है.

i8db7t18

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी, 22 और 24 कैरेट सोना हुआ इतना महंगा, जानें रेट
भारतीय डाकघर बचत योजनाओं में मिल रहा है तगड़ा ब्याज और कंपाउंडिंग का फायदा
लोकसभा चुनाव के दौरान ऑनलाइन पेमेंट पर भी रहेगी RBI की नजर, जारी किया ये गाईडलाइन
Next Article
लोकसभा चुनाव के दौरान ऑनलाइन पेमेंट पर भी रहेगी RBI की नजर, जारी किया ये गाईडलाइन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;