ICICI Bank कस्टमर्स अलर्ट! जेब पर लगेगा झटका, 1 अगस्त से बैंक की कई सेवाएं हो जाएगी महंगी

ICICI Bank Service Charges : अगर आपका बैंक खाता ICICI Bank में है, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट होल्डरों के लिए कई प्रकार की सुविधाओं की फीस में इजाफा कर दिया है. नए नियम एक अगस्त 2021 से लागू हो जाएंगे.

ICICI Bank कस्टमर्स अलर्ट! जेब पर लगेगा झटका, 1 अगस्त से बैंक की कई सेवाएं हो जाएगी महंगी

ICICI Bank Charges : बैंक बदल रहा है अपने सर्विस चार्ज. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

ये खबर उन लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जिनके खाते ICICI Bank में हैं क्योंकि यह बड़ा बैंक 1 अगस्त, 2021 से अपनी कई बैंक सुविधाओं की दरों में इजाफा करने जा रहा है. बैंक ने एक अगस्त से लगने वाले नए बैंकिंग चार्ज की जानकारी अपनी अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है. इसके मुताबिक बैंक ने अपने बचत खाताधारकों के लिए नकद लेनदेन, चेकबुक और एटीएम इंटर चार्ज सर्विस से जुड़ी फीस में इजाफा कर दिया है.

ICICI Bank ने नियमों में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नए नियम एक अगस्त 2021 से प्रभावी होंगे.


ICICI Bank के नए नियम जो होंगे एक अगस्त 2021 से प्रभावी -

  • ICICI बैंक के कस्टमर अब केवल 6 मेट्रो सिटी - मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद में एक माह के भीतर केवल 3 ट्रांजैक्शन ही फ्री कर सकेंगे. इसके अलावा दूसरे शहरों में पहले 5 ट्रांजैक्शन बैंक के द्वारा फ्री दिए जाएंगे.
  • बैंक अपने ग्राहकों से हर वित्तीय लेनदेन पर 20 रुपये और गैर वित्तीय लेन-देन पर ग्राहकों से 8.50 रुपये का चार्ज लेगा. ICICI के खाताधारक अब केवल हर महीने में 4 बार ही फ्री नकद लेनदेन कर सकेंगे. एक अगस्त से मुफ्त सीमा से अधिक लेनदेन करने पर प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर खाताधारक को 150 रुपये अतिरिक्त देने होंगे.
  • अब तक आईसीआईसीआई बैंक नॉन होम ब्रांच में 25000 रुपये प्रतिदिन के नकद लेनदेन पर कोई फीस नहीं लेता था. लेकिन नए नियम के मुताबिक अब कस्टमर्स को 25 हजार से ऊपर के एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.
  • बैंक ने अब थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन की सीमा 25 हजार रुपये फिक्स कर दी है. इस लिमिट से ऊपर जाने अनुमति नहीं होगी और थर्ड पार्टी के प्रत्येक कैश ट्रांजैक्शन पर खाताधारक को 150 रुपये देने होंगे.
  • बैंक ने चेक बुक को लेकर नियम में बदलाव किया है. नए नियमों के मुताबिक बैंक खाताधारक को एक साल में 25 पेज की चेक बुक फ्री देगा. इसके बाद में 10 लीव्स की एक्स्ट्रा चेकबुक के लिए 20 रुपए देने होंगे.
  • ICICI बैंक एक महीने में पहले 4 ट्रांजैक्शन पर किसी भी तरह की एक्स्ट्रा फीस नहीं लेगा. लेकिन चार बार एटीएम से रुपये निकालने के बाद बैंक कस्टमर्स से 5 रुपए प्रति 1000 रुपए या कम से कम 150 रुपए लेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये वे नियम है, जिन्हें आईसीआईसीआई बैंक बदलने जा रहा है. बैंक ने अपनी अधिकृत वेबसाइट पर नए नियमों को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इन नियमों के लागू होने से खाताधारकों को बैंक की कई सुविधाओं का लाभ लेने के लिए अब ज्यादा चार्ज देना होगा. बैंक के नए नियम 01 अगस्त 2021 से लागू हो जाएंगे.