विज्ञापन

अपने दिवाली बोनस का समझदारी से कैसे करें इस्तेमाल? जानें दिवाली बोनस को खर्च करने के स्मार्ट तरीके

क्या आप भी अपने दिवाली बोनस का इंतजार कर रहे हैं? ज्यादातर लोग अपने बोनस का पैसा त्योहार संबंधी खरीदारी में ही खर्च कर देते हैं, जैसे कपड़े, घर के लिए नया सोफा आदि.

अपने दिवाली बोनस का समझदारी से कैसे करें इस्तेमाल? जानें दिवाली बोनस को खर्च करने के स्मार्ट तरीके
Diwali Bonus: आप चाहें तो दिवाली पर मिले बोनस के पैसों का इस्तेमाल अपनी आगे की जिंदगी को और बेहतर बनाने के लिए सकते हैं.
नई दिल्ली:

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार आने में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. इस त्योहार के पास आते ही हर जगह एक अलग ही रौनक दिखाई देती है. बाजार सज जाते हैं, दुकानों पर खरीदारों की भीड़ नजर आने लगती है और पूरा देश रंग बिरंगी लाइटों से किसी दुल्हन की तरह सजा नजर आता है. लोगों के मन में इस त्यौहार को लेकर एक अलग ही उत्साह नजर आता है और फिर नौकरीपेशा लोगों को तो दिवाली पर बोनस मिलने का इंतजार भी होता है.

क्या आप भी अपने दिवाली बोनस का इंतजार कर रहे हैं? ज्यादातर लोग अपने बोनस का पैसा त्योहार संबंधी खरीदारी में ही खर्च कर देते हैं, जैसे कपड़े, घर के लिए नया सोफा आदि. लेकिन आप चाहें तो दिवाली पर मिले बोनस के पैसों का इस्तेमाल अपनी आगे की जिंदगी को और बेहतर बनाने के लिए सकते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं बोनस को खर्च करने के कुछ स्मार्ट तरीके (Smart ways to spend your bonus)

1. लोन का प्रीपेमेंट (Loan prepayment)

अगर आपने कोई लोन लिया है, तो अपने बोनस के पैसे का इस्तेमाल लोन के प्रीपेमेंट (Loan prepayment) के लिए कर सकते हैं. प्रीपेमेंट करने का फायदा यह है कि इससे आपका प्रिंसिपल अमाउंट यानी मूल रकम कम हो जाती है जिससे EMI का बोझ भी आपके ऊपर कम हो जाता है.

2. फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश (Investing in FD)

अगर आपको बोनस के तौर पर ज्यादा रकम मिली है तो आप इस पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में इन्वेस्ट कर सकते हैं. इस फिक्स्ड डिपॉजिट पर आपको ब्याज मिलेगा जिससे आपकी रकम समय के साथ और भी बढ़ेगी. यह पैसा भविष्य में आपके काम आ सकता है.

3. इमरजेंसी फंड (Emergency fund)

जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर है इमरजेंसी के लिए फंड रखना. बुरा वक्त किसी की जिंदगी में बताकर नहीं आता. इसलिए ऐसे समय के लिए हमेशा अपने पास एक इमरजेंसी फंड (Emergency fund) तैयार रखना जरूरी है. बोनस में मिले पैसे का इस्तेमाल आप इमरजेंसी फंड के लिए कर सकते हैं.

4. गोल्ड में निवेश (Investing in gold)

आप चाहें तो इन पैसों का इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए भी कर सकते हैं. सोना खरीदना एक अच्छा विकल्प है. क्योंकि जहां इस निवेश से अपना शौक पूरा किया जा सकता है वहीं समय के साथ इसकी कीमत भी बढ़ेगी. और फिर धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ भी माना जाता है.

5. घर का डाउन पेमेंट (House down payment)

अगर आप घर या कोई प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो बोनस में मिली रकम का इस्तेमाल उसका डाउन पेमेंट करने में किया जा सकता है. दिवाली के मौके पर रियल एस्टेट डेवलपर्स भी कई तरह के ऑफर्स लेकर आते हैं. ऐसे में आप धनतेरस पर बोनस के पैसों से डाउन पेमेंट कर अपने लिए घर बुक कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Indian Railway: क्या ट्रेन में दिवाली के पटाखे ले जा सकते हैं, जानें क्या है रेलवे का नियम?
अपने दिवाली बोनस का समझदारी से कैसे करें इस्तेमाल? जानें दिवाली बोनस को खर्च करने के स्मार्ट तरीके
भारतीयों के लिए UAE की नई visa-on-arrival पॉलिसी, जानें कौन है एलिजिबल और कैसे करें अप्लाई
Next Article
भारतीयों के लिए UAE की नई visa-on-arrival पॉलिसी, जानें कौन है एलिजिबल और कैसे करें अप्लाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com