जॉइंट बैंक अकाउंट से हटवाना चाहते हैं साथी अकाउंट होल्डर का नाम? जानिए क्या होता है प्रोसेस

कभी भी किसी कारण से आप अपने साथी अकाउंट होल्डर का नाम जॉइंट बैंक अकाउंट से हटाना चाहते हैं तो ये प्रोसेस काफी आसान है. आइए जानते हैं इसका पूरा तरीका.

जॉइंट बैंक अकाउंट से हटवाना चाहते हैं साथी अकाउंट होल्डर का नाम? जानिए क्या होता है प्रोसेस

जॉइंट बैंक अकाउंट होल्डर का नाम जॉइंट बैंक अकाउंट से हटवाया जा सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

बैंक अकाउंट कई तरह के होते है और लगभग सभी बैंक आपको अलग-अलग तरह के बैंक अकाउंट खुलवाने की सुविधा देते हैं. यहां हम बात कर रहे हैं जॉइंट बैंक अकाउंट की. जॉइंट बैंक अकाउंट यानी बैंक में एक ऐसा खाता जिसे दो या अधिक लोग या कुछ फर्म्स द्वारा मिलकर खोला गया हो. इस तरह के अकाउंट अक्सर करीबी संबंधी जैसे पति-पत्नी या फिर बिजनेस पार्टनर साथ मिल कर खोलते हैं. लेकिन कभी भी किसी कारण से आप अपने साथी अकाउंट होल्डर का नाम जॉइंट बैंक अकाउंट से हटाना चाहते हैं तो ये प्रोसेस काफी आसान है.

आइए जानते हैं इसका पूरा तरीका-

भरना होता है फॉर्म

साथी अकाउंट होल्डर का नाम हटवाने के लिए एक फॉर्म बैंक शाखा से लिया जा सकता है या आप बैंक की वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस फॉर्म में जिन लोगों के नाम से अकाउंट है उनके सिग्नेचर और जिनका नाम हटाना है उनके भी सिग्नेचर लेकर फॉर्म जमा करना होगा.

देनी होती है ये इंफॉर्मेशन

फॉर्म में अकाउंट नंबर और टाइप ऑफ अकाउंट यानी खाते के प्रकार के साथ ही उस खाताधारक का नाम जिसका नाम हटाना है इन सब बातों की जानकारी आपको देनी होती है. यदि आप जिसका नाम हटाना चाहते हैं वह नाबालिग है तो ऐसी स्थिति में उसके अभिभावक के नाम का उल्लेख भी करना होता है. 

ये भी पढ़ें : पैसे गलती से गलत अकाउंट में भेज दिए तो टेंशन नहीं, ऐसे मिलेंगे वापस; ये हैं RBI की गाइडलाइंस

अकाउंट में करा सकते हैं बदलाव

आप अपने Account के ऑपरेशन मोड को भी परिवर्तित सकते हैं यानी कि अगर आप चाहे तो अपने अकाउंट को जॉइंटली (jointly) बचा हुआ (survivor) या सिंगल (single) में बदल सकते हैं अथवा आप चाहें तो अकाउंट को पहले वाले मोड में बरकरार रख सकते हैं.

डेबिट कार्ड/ ATM कार्ड करने होंगे सरेंडर

जॉइंट अकाउंट होल्डर का नाम हटवाने की स्थिति में अकाउंट होल्डर्स को अपने डेबिट कार्ड यानी ATM कार्ड वापस करने होंगे, जो उस अकाउंट होल्डर्स को बैंक द्वारा पूर्व में जारी किए गए हैं, जिसका नाम अब हटाया जा रहा है या तो फिर Account Holder  को यह घोषित करना होगा कि उसने डेबिट या एटीएम कार्ड नष्ट किया है.

ये भी पढ़ें: क्या होता है Jio Payments Bank, कैसे खोल सकते हैं पेमेंट बैंक अकाउंट, क्या होते हैं फायदे; जानें सबकुछ

नई चेक बुक

उसी एप्लीकेशन में आप नए नामों के साथ नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि आपको बिना इस्तेमाल हुए चेक बैंक ब्रांच को लौटा देने होंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

  • पहले या प्राइमरी Account Holder  का नाम नहीं हटाया जा सकता है.
  •  यदि Account Holder जिसका नाम हटाया जा रहा है, उसका नंबर पिन, OTP नोटिफिकेशन के लिए रजिस्टर है, तो उसे बैंक के रिकॉर्ड से हटा दिया जाता है.

Video : गहनों में हॉलमार्क के नियम के बाद से सुनारों को किस बात का सता रहा है डर?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com