विज्ञापन

Business Idea: जन औषधि केंद्र खोलकर होगी तगड़ी कमाई, सरकार करेगी 2 लाख रुपये की मदद, ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

आपको सरकार की तरफ से जन औषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra) में दवाओं की बिक्री पर 20 फीसदी तक कमीशन दिया जाता है. इसके साथ ही, आपको हर महीने होने वाली बिक्री पर भी 15 फीसदी तक का इंसेंटिव मिलेगा.

Business Idea: जन औषधि केंद्र खोलकर होगी तगड़ी कमाई, सरकार करेगी 2 लाख रुपये की मदद, ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
Pradhan Mantri Janaushadhi Kendra scheme: इस मेडिकल स्टोर (Medical Store Business) से आप सस्ती दवा बेचकर भी तगड़ी कमाई कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग लोगों के लिए महंगी दवाइयां खरीदना संभव नहीं होता है.इसलिए  सरकार आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) का विस्तार कर रही है. इन केंद्र पर कम कीमत पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती है. अगर आप भी अपना बिजनेस (Business Idea) शुरू करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने (How to Open PM Jan Aushadhi Kendra) आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. केंद्र सरकार लोगों को जेनरिक दवाइयां (Generic Medicine) मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra) खोलने का मौका दे रही है.

भारत सरकार की इस योजना के तहत कुछ शर्तों को पूरा करने पर कोई भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Kendra scheme) खोल सकता है और उससे प्रॉफिट भी कमा सकता है. चलिए जानते है कि क्या है प्रधानमंत्री जन औषधि खोलने (Jan Aushadhi Kendra Kaise Khole) का तरीका और इसके लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है.

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए डी फार्मा या बी फार्मा सर्टिफिकेट जरूरी

जन औषधि केंद्र खोलने (Jan Aushadhi Kendra Opening Procedure) की प्रक्रिया काफी आसान है. हालांकि इन्हें खोलने के लिए सरकार द्वारा तय की गए कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होता है. सरकार केंद्र खोलने की परमिशन उन्हीं को देती है जिनके पास डी फार्मा या बी फार्मा का सर्टिफिकेट होता है. इसके साथ ही जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास 120 वर्ग फुट की जगह भी होनी जरूरी है.

प्रधानमंत्री जन औषधि (Prime Minister Jan Aushadhi Yojana) केंद्र खोलने के लिए तीन कैटेगरी यानी श्रेणियां तय की गई हैं. पहली कैटेगरी में डॉक्टर, फार्मासिस्ट या फिर रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर आते हैं, दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल और NGO आते हैं और तीसरी कैटेगरी में ऐसे लोग आते हैं जिन्हें स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से नॉमिनेट किया जाता है.

सिर्फ 5000 रुपये में करें आवेदन

लोगों को सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार जन औषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra Online) की संख्या बढ़ा रही है. भारत में इस समय करीब 11 हजार से भी ज्यादा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र मौजूद है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए अप्लाई यानी आवेदन (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Apply Online) करने के लिए एक फॉर्म भर के जमा करना होता है जिसकी फीस 5000 रुपये होती है.

सरकार की तरफ से मिलेगी 2 लाख रुपये की मदद

सरकार प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra Registration) खोलने के लिए प्रोत्साहन राशि भी मुहैया कराती है. महीने में 5 लाख रुपये तक की दवाओं की खरीद पर 15 फीसदी या अधिकतम 15000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जा सकता है. इतना ही नहीं स्पेशल कैटेगरी में सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए 2 लाख रुपये की मदद भी देती है. 

जन औषधि केंद्र से कितनी होगी कमाई?

आपको सरकार की तरफ से जन औषधि केंद्र में दवाओं की बिक्री पर 20 फीसदी तक कमीशन दिया जाता है. इसके साथ ही, आपको हर महीने होने वाली बिक्री पर भी 15 फीसदी तक का इंसेंटिव मिलेगा.

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट

अगर आप प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Bharatiya Janaushadhi Pariyojana) खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट्स का होना बेहद जरूरी है. जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, एड्रेस प्रूफ (निवास प्रमाण पत्र) और मोबाइल नंबर होना जरूरी है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाकर आवेदन यानी अप्लाई करना होगा. इस मेडिकल स्टोर (Medical Store Business) से सस्ती दवा बेचकर भी आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol Diesel Price: सुबह-सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, बिहार-यूपी में हुआ सस्ता, जानें रेट
Business Idea: जन औषधि केंद्र खोलकर होगी तगड़ी कमाई, सरकार करेगी 2 लाख रुपये की मदद, ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
PAN Card और आधार में अलग-अलग है नाम तो ऐसे करवाएं सही, इस तरह घर बैठे ऑनलाइन हो जाएगा काम
Next Article
PAN Card और आधार में अलग-अलग है नाम तो ऐसे करवाएं सही, इस तरह घर बैठे ऑनलाइन हो जाएगा काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com