विज्ञापन

Health Insurance policy खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Health Insurance Policy: एक्सपर्ट्स का कहना है कि हेल्थ पर लोगों का खर्च लगातार बढ़ रहा है और अब मामूली बीमारियों के इलाज में भी लाखों रुपये खर्च हो रहे हैं. इसलिए अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Mediclaim) होगी तो आपको इलाज पर आने वाले खर्च से मुश्किल नहीं होगी.

Health Insurance policy खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो हो सकती है मुश्किल
Health Care Policy: आपके परिवार की जरूरत के हिसाब से आप  हेल्थ  इंश्योरेंस  प्लान चुन सकते हैं.

 Health Insurance Plan: मेडिकल इमरजेंसी कभी भी आ सकती है और ऐसे वक्त में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) काफी मददगार साबित होता है. यह तब आपको आर्थिक मदद का भरोसा देता है, जब आपको इसकी बेहद जरूरत होती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हेल्थ पर लोगों का खर्च लगातार बढ़ रहा है और अब मामूली बीमारियों के इलाज में भी लाखों रुपये खर्च हो रहे हैं. इसलिए अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Mediclaim) होगी तो आपको इलाज पर आने वाले खर्च के लिए अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी. लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

1. कितने के हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत है?
आपके परिवार की जरूरत के हिसाब से आप  हेल्थ  इंश्योरेंस  प्लान चुन सकते हैं. क्योंकि इसके प्रीमियम की रकम, परिवार के सदस्यों की संख्या और उनकी उम्र पर आधारित होती है.

2. कैशलेस नेटवर्क
हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले यह अच्छी तरह जांच लें कि आप जो प्लॉन खरीद रहे हैं उसके कैशलेस हॉस्पिटल की लिस्ट में वो हॉस्पिटल शामिल है या नहीं जो आपके घर के पास है. ताकि इमरजेंसी के वक्त समय पर अस्पताल पहुंचा जा सके.

3. वेटिंग पीरियड
क्या आपको पता है कि इंश्योरेंस पॉलिसी में बीमारियों के इलाज के लिए वेटिंग पीरियड होता है. उस पीरियड के दौरान इंश्योरेंस कंपनी, किसी भी क्लेम का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार नहीं होती है. यह वेटिंग पीरियड आम तौर पर पॉलिसी खरीदने के दिन से 30 दिन तक रहता है. इसलिये पॉलिसी लेने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि उसका वेटिंग पीरियड क्या है.

4. प्री-एग्जिस्टिंग डिजीज
ध्यान रखें कि आम तौर पर, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान , पॉलिसी होल्डर की उम्र और पॉलिसी के नियम के आधार पर, पहले से मौजूद बीमारियों को कवर नहीं करते हैं.

5. तुलना करें, फिर खरीदें हेल्थ इंश्योरेंस
हेल्थ प्लान लेने से पहले उसकी शर्तों को ध्यान से पढ़ें. ऑनलाइन साइट पर पॉलिसियों की तुलना करने की और सभी कंपनियों के प्लान की डिटेल जानकारी मौजूद होती है. इसलिए बहुत सोच-समझकर अपने जरूरत के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनें.

6.  सही जानकारी भरें
अपने इंश्योरेंस फॉर्म में अपनी उम्र और सेहत से जुड़ी सभी जानकारी सही भरें. क्योंकि ऐसा न करने पर आपका इंश्योरेंस क्लेम रिजेक्ट किया जा सकता है और आपकी पॉलिसी को कैंसल भी किया जा सकता है.

7. फ्री लुक पीरियड
यदि किसी वजह से आप अपनी पॉलिसी से संतुष्ट नहीं हैं तो आप 15 दिन के फ्री लुक पीरियड का इस्तेमाल करके पॉलिसी वापस करके अपना पैसा वापस भी ले सकते हैं.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार-यूपी वालों के लिए आई खुशखबरी, दीपावली-छठ पूजा के लिए चलेंगी 12,500 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइमिंग
Health Insurance policy खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो हो सकती है मुश्किल
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
Next Article
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com