एंड्रॉइड पर भारत के एंटीट्रस्ट क्रैकडाउन को कानूनी रूप से चुनौती देने की योजना बना रहा है गूगल

गूगल ने अपनी कानूनी योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और पिछले हफ्ते के अपने बयान को दोहराया कि सीसीआई आदेश भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है.

एंड्रॉइड पर भारत के एंटीट्रस्ट क्रैकडाउन को कानूनी रूप से चुनौती देने की योजना बना रहा है गूगल

Google ने पिछले सप्ताह के अपने बयान को दोहराते हुए, अपनी कानूनी योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

नई दिल्ली:

गूगल (Google) अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए भारत के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग द्वारा एक फैसले को अवरुद्ध करने के लिए कानूनी चुनौती की योजना बना रहा है. स्थिति के प्रत्यक्ष ज्ञान वाले सूत्रों ने रायटर्स को बताया कि चिंता की बात है कि यह मंच को बढ़ावा देने के तरीके को प्रतिबंधित करेगा.

पिछले हफ्ते से दो भारतीय अविश्वास निर्णयों में अल्फाबेट इकाई पर 275 मिलियन डॉलर (लगभग 2,300 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है. एक इन-ऐप कमीशन चार्ज करने की अपनी नीतियों के लिए और दूसरा एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बाजार में अपनी स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए.

फैसले आते हैं क्योंकि गूगल दुनिया भर में अविश्वास की जांच में वृद्धि का सामना कर रहा है. पिछले महीने, इसे एक बड़ा झटका लगा, जब एक यूरोपीय अदालत ने 2018 के फैसले को बरकरार रखते हुए कहा कि यह काफी हद तक एक निर्णय की पुष्टि कर रहा था कि कंपनी ने "एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के निर्माताओं पर गैरकानूनी प्रतिबंध" लगाया था. गूगल इस फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बना रहा है, जहां उसे रिकॉर्ड 4.1 अरब डॉलर (करीब 33,800 करोड़ रुपये) के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा.

कंपनी की सोच से वाकिफ तीन सूत्रों ने कहा कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के एंड्राइड के फैसले में 162 मिलियन डॉलर (करीब 1,300 करोड़ रुपये) के छोटे जुर्माने के बावजूद गूगल चिंतित है, क्योंकि यह व्यापक उपचारात्मक उपायों की मांग करता है.

सूत्रों में से एक ने कहा कि गूगल चिंतित था कि सीसीआई के फैसले से अन्य न्यायालयों में नियामक दबाव बढ़ सकता है और अविश्वास निर्देश के कार्यान्वयन को रोकने के लिए कानूनी अपील की योजना हफ्तों के भीतर बनाई जा रही थी.

गूगल ने अपनी कानूनी योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, पिछले हफ्ते से अपने बयान को दोहराया कि सीसीआई आदेश "भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका था, गंभीर सुरक्षा जोखिम खोल रहा था, और भारतीयों के लिए मोबाइल उपकरणों की लागत बढ़ा रहा था."

सीसीआई के समक्ष अपनी दलीलों में Google के प्रमुख वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को ट्वीट किया कि आदेश में "अंतर्निहित और पेटेंट की कमियां" एक चुनौती को अपरिहार्य और सफल होने की संभावना बनाती हैं.

गूगल को विश्व स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ा है कि वह अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को स्मार्टफोन खिलाड़ियों को लाइसेंस देता है, लेकिन प्रतिबंधात्मक समझौतों पर हस्ताक्षर करता है जो प्रतिस्पर्धा-विरोधी हैं. यूएस फर्म का कहना है कि एंड्रॉइड ने सभी के लिए अधिक विकल्प बनाए हैं और इस तरह के समझौते ऑपरेटिंग सिस्टम को मुक्त रखने में मदद करते हैं.

उदाहरण के लिए, यूरोपीय आयोग के मामले में, 2018 में इसके अविश्वास प्राधिकरण ने फैसला सुनाया कि गूगल ने निर्माताओं को अपने दो ऐप - Google खोज और इसके क्रोम ब्राउज़र को एंड्रॉइड डिवाइस पर अपने Google Play स्टोर के साथ प्री-इंस्टॉल करने के लिए मजबूर करके अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग किया.

सूत्रों में से एक ने कहा, भारतीय आदेश संबंधित है क्योंकि यह आगे बढ़ता है और Google ऐप्स की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रतिबंध लगाता है. "प्ले स्टोर का लाइसेंस... पूर्व-इंस्टॉल करने की आवश्यकता से जुड़ा नहीं होगा" Google खोज सेवाएं , क्रोम ब्राउजर, यूट्यूब, गूगल मैप्स, जीमेल या गूगल का कोई अन्य एप्लिकेशन" सीसीआई ने नोट किया.

भारतीय शोध फर्म टेकार्क के संस्थापक फैसल कावोसा ने कहा कि इस तरह के प्री-इंस्टॉलेशन प्रतिबंध Google को विभिन्न राजस्व मॉडल के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर सकते हैं जैसे कि डिवाइस निर्माताओं को भारत में एंड्रॉइड के लिए लाइसेंस शुल्क चार्ज करना, जैसा कि उन्होंने यूरोप में किया था.

कावोसा ने कहा, "सीसीआई के निर्देश एंड्रॉइड के लिए Google के राजस्व मॉडल के केंद्र में हड़ताल करते हैं, जो एक वॉल्यूम गेम पर निर्भर करता है जहां उपयोगकर्ता आधार बड़ा होता है, मुद्रीकरण के कई रास्ते होते हैं."

काउंटरपॉइंट रिसर्च का अनुमान है कि भारत में 600 मिलियन डिवाइसों में से 97 प्रतिशत की तुलना में, यूरोप में 550 मिलियन स्मार्टफोन में से 75 प्रतिशत एंड्रॉइड पर चलते हैं.

दो सूत्रों ने कहा, Google इस बात से भी चिंतित है कि ऐप स्टोर का उपयोग किए बिना ऐप डाउनलोड करने की प्रथा, और अन्य ऐप स्टोर को इसके प्ले स्टोर के भीतर उपलब्ध होने की अनुमति देने के लिए CCI ने भारत में तथाकथित "साइडलोडिंग" पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाने का आदेश दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, इनसे घरेलू प्रतिद्वंद्वियों की संभावनाओं को ऊपर उठाने की उम्मीद है, जैसे कि इंडस ऐप बाज़ार, जो अंग्रेजी और स्थानीय भाषाओं में हजारों ऐप पेश करता है. इंडस ने इस सप्ताह कहा, "आदेश भारतीय डेवलपर्स के लिए अधिक विकल्प और नवाचार को जन्म देगा."