विज्ञापन

Gold Price Today: सोना-चांदी लगातार हो रहा सस्ता, खरीदारी का शानदार मौका, जानें 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Gold and Silver Prices Today on 3 September 2024: पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने का रेट 0.16 फीसदी गिरा है और सोने की कीमत पिछले दस दिनों में 0.08 फीसदी बढ़ी है.

Gold Price Today: सोना-चांदी लगातार हो रहा सस्ता, खरीदारी का शानदार मौका, जानें 10 ग्राम सोने का ताजा भाव
Gold Rate Today In India: सोने की कीमतें डॉलर में तय होती हैं इसलिए, जब डॉलर सस्ता होता है, तो सोना भी सस्ता हो जाता है.
नई दिल्ली:

Gold Silver Price Today September 3, 2024: सोने-चांदी की कीमतों में बीते कई दिनों से लगातार गिरावट देखी जा रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट को साथ-साथ भारत में भी सोने के दाम (Gold Rate Falls In India) घट गए हैं. ऐसे में अगर आप सोने-चांदी की खरीदारी करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज आपके पास सस्ते रेट पर सोना-चांदी (Gold Become Cheaper) खरीदने का शानदार मौका है.

सोने-चांदी की खरीद से पहले आपके लिए यह पता करना जरूरी है कि आज सोना-चांदी किस भाव (Gold-Silver Rate Today) पर मिल रहा है.तो चलिए जानते हैं..

देश में आज सोना- चांदी का भाव (Gold Silver Prices Today) 

3 सितंबर को भारत में सोने की कीमतों (Gold Rate Falls In India) में गिरावट दर्ज की गई है.आज देश में 24 कैरेट सोने का रेट 71,720 रुपये प्रति 10 ग्राम है जबकि 22 कैरेट सोने का रेट 65,743 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं .

पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने का रेट 0.16 फीसदी गिरा है और सोने की कीमत पिछले दस दिनों में 0.08 फीसदी बढ़ी है. चांदी फिलहाल 842.5 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिक रही है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट (Gold-Silver Rate Today)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें गिर गई हैं क्योंकि अमेरिकी डॉलर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. डॉलर में मजबूती सोने के लिए नेगेटिव  है क्योंकि इससे अन्य करेंसी के लिए सोना कम आकर्षक हो जाती है.इसके अलावा निवेशक इस सप्ताह आगामी अमेरिकी मैक्रो डेटा का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें ISM सर्वे, JOLTS जॉब ओपनिंग, ADP ADP रिपोर्ट और अमेरिका का अगस्त का नॉन- पेरोल रिपोर्ट शामिल है.

इन आंकड़ों से पता चलेगा कि अमेरिका की फेडरल बैंक इस महीने ब्याज दर (Federal Reserve Interest Rate Cut) में कितनी कटौती करेगी. ब्याज दर कटौती सोने की कीमतों को बढ़ावा देती है.

जब डॉलर सस्ता होगा तो सोना भी सस्ता

जब ब्याज दर कम हो जाती है, तो बचत खाते, बॉन्ड आदि जैसे ब्याज वाले एसेट्स पर रिटर्न कम हो जाता है. जब ब्याज दर कम होती है, तो अमेरिकी डॉलर की कीमत भी कम हो जाती है. सोने की कीमतें डॉलर में तय होती हैं इसलिए, जब डॉलर सस्ता होता है, तो सोना भी सस्ता हो जाता है.

पिछले दो सत्रों में, सोने की कीमतें 29 अगस्त को 71,703 रुपये प्रति 10 ग्राम से घटकर 71,259 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई हैं. सोने की कीमतों में हालिया गिरावट का कारण स्पॉट मार्केट में मांग कम होना हो सकता है.

क्या आगे बढ़ने वाल हैं सोने के दाम? (Gold Rate Today)

पहले ही उम्मीद है कि यूएस फेड इस महीने ब्याज दर को थोड़ा कम करेगी. विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों को बढ़ने के लिए कुछ और अच्छी खबरों की जरूरत है. यदि इस सप्ताह आने वाला अमेरिकी मैक्रो डेटा में अमेरिका की अर्थव्यवस्था कमजोर दिखेगी और बैंक ब्याज दर को फेड 25 बीपीएस से ज्यादा कम करेगी, तो सोने की कीमतों में तेजी देखी जा सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
RBI ने Sovereign Gold Bond के लिए अर्ली रिडेम्पशन सुविधा देने का किया ऐलान, जानें डिटेल्स
Gold Price Today: सोना-चांदी लगातार हो रहा सस्ता, खरीदारी का शानदार मौका, जानें 10 ग्राम सोने का ताजा भाव
Petrol Diesel Price: सुबह-सुबह बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कहां हुआ सस्ता और कहां महंगा
Next Article
Petrol Diesel Price: सुबह-सुबह बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कहां हुआ सस्ता और कहां महंगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com