स्वर्ण बॉन्ड योजना का अगला चरण 19-23 दिसंबर तक

वहीं चौथी श्रृंखला 6 से 10 मार्च तक खुलेगी. भारत सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक ये बॉन्ड जारी करेगा.

स्वर्ण बॉन्ड योजना का अगला चरण 19-23 दिसंबर तक

गोल्ड बॉन्ड आरबीआई की ओर से लाई गई योजना है.

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक दो चरणों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना जारी करेगा. ये योजनाएं निवेश के लिये दिसंबर और मार्च में खुलेंगी. वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) 2022-23 की श्रृंखला तीन अभिदान के लिये 19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक खुलेगी. वहीं चौथी श्रृंखला 6 से 10 मार्च तक खुलेगी. भारत सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक ये बॉन्ड जारी करेगा.

स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (लघु वित्त बैंक, भुगतान बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., मनोनीत डाकघरों और शेयर बाजारों...बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिये की जाएगी.

मंत्रालय ने कहा कि स्वर्ण बॉन्ड की मियाद आठ साल होगी. इसमें पांच साल बाद ब्याज भुगतान की तिथि को समय से पहले भुनाने की सुविधा होगी.

बयान के अनुसार इसमें निवेशकों को अंकित मूल्य पर छमाही आधार पर 2.50 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा. अभिदान की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ) के लिये चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिये 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मूल्यवान धातु की भौतिक मांग में कमी लाने और सोना खरीदने में उपयोग होने वाली घरेलू बचत के हिस्से को वित्तीय बचत के दायरे में लाने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी.