सरकारी गोल्ड बॉन्ड खरीदने का आज आखिरी मौका, अब RBI के इस नए पोर्टल से भी खरीद सकते हैं

RBI Gold Bond : सरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए आज यानी 3 दिसंबर, 2021 को आखिरी मौका है. आज इस सीरीज का आखिरी दिन है. अच्छी बात ये है कि अब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हाल में शुरू हुए पोर्टल भी की जा सकती है.

सरकारी गोल्ड बॉन्ड खरीदने का आज आखिरी मौका, अब RBI के इस नए पोर्टल से भी खरीद सकते हैं

Gold Bond : RBI के नए पोर्टल से भी खरीदा जा सकता है सॉवरेन गोल्ड. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

अगर आप सरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 के आठवें सीरीज में निवेश करने के लिए आज यानी 3 दिसंबर, 2021 को आखिरी मौका है. आज इस सीरीज का आखिरी दिन है. अच्छी बात ये है कि अब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हाल में शुरू हुए पोर्टल भी की जा सकती है. केंद्रीय रिजर्व बैंक ने खुद इसकी जानकारी दी है. बैंक ने गुरुवार को एक नॉटिफिकेशन में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2021-22- श्रृंखला-8 की बिक्री की पेशकश अभी बरकरार है और इसे उसके नए पोर्टल 'rbiretaildirect.org.in' पर जाकर खरीदा जा सकता है.

अभी तक कहां मिलती थी सुविधा?

नियमों के अनुसार, अभी तक गोल्ड बॉन्ड को तमाम वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), निर्धारित डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंज के जरिये ही बेचा जाता था. लेकिन अब इच्छुक निवेशक इसे आरबीआई के पोर्टल से भी खरीद सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इस नए पोर्टल का उद्घाटन किया था. इस पोर्टल पर जाकर कोई व्यक्ति सीधे ही ट्रेजरी बिलों, प्रतिभूतियों, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और राज्य विकास ऋणों की खरीदारी कर सकता है.

केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन RDG (Retail Direct Guilt) खाता खोलने की सुविधा होगी. इन खातों को निवेशकों के बचत खातों से जोड़ा जा सकता है. RDG खाते का इस्तेमाल सरकारी प्रतिभूतियों के जारी होने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने और द्वितीयक बाजार गतिविधियों में शिरकत करने में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Gold Rate Today - Omicron के डर के बावजूद फिसले सोना-चांदी, सिल्वर फ्यूचर 900 रुपये गिरा

SGB Scheme 2021-22 Details : 

अब एक बार इस स्कीम की बाकी डिटेल्स पर नजर डाल लेते हैं- 

क्या है इशू प्राइस 

आठवीं किश्त में इस बार सब्स्क्रिप्शन के लिए गोल्ड बॉन्ड का प्रति यूनिट इशू प्राइस 4,791 रुपये रखा गया है. प्रति यूनिट मूल्य, एक ग्राम गोल्ड की कीमत के बराबर है. इशू प्राइस बॉन्ड खरीदने के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन बिज़नेस डेज़ में भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड (IBJA) की ओर से जारी किए जाने वाले 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत के बराबर होगा.

कौन कर सकता है निवेश

इस स्कीम के तहत गोल्ड बॉन्ड कोई ट्रस्ट, हिंदू अविभाजित परिवार, चैरिटी संस्था, यूनिवर्सिटी और भारत में रह रहा कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत तौर पर अपने नाम पर या किसी नाबालिग के नाम पर या फिर जॉइंट तरीके से ये बॉन्ड खरीद सकता है.

ऑनलाइन सब्सक्राइबर्स के लिए डिस्काउंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीद रहे निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी. ऑनलाइन निवेशकों के लिए इशू प्राइस 4,741 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है. योजना में न्यूनतम एक ग्राम सोने का निवेश किया जा सकता है.