विज्ञापन
Story ProgressBack

Gold Price Today: आज फिर घट गए सोने-चांदी के दाम, जानें कितना हुआ सस्ता, चेक करें ताजा भाव

Gold and silver Prices Today on 18 June : रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर केंद्रीय बैंकों को लगता है कि आने वाले एक साल में सोने की मांग बनी रहेगी. इसकी वजह मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितता है.

Gold Price Today: आज फिर घट गए सोने-चांदी के दाम, जानें कितना हुआ सस्ता, चेक करें ताजा भाव
Gold Rate Today on June 18: दिल्ली में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 73663 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी की कीमत 88100 रुपये प्रति किलोग्राम है.
नई दिल्ली:

Gold Silver Price Today: देश में सोने की कीमतों (Gold Price in India) में आज यानी 18 जून को नरमी देखी जा रही है. वहीं, चांदी के भाव भी गिरे हैं. सोना-चांदी की खरीदारी करने के लिए पता कर लें कि आज आपके शहर में ताजा रेट क्या है. यहां हम आपको सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट (Latest Gold Rate In India) बताने जा रहे हैं. देश के प्रमुख शहरों में आज यानी 10 जून 2024 को सोने के दाम कुछ इस प्रकार हैं:

दिल्ली सहित प्रमुख शहरों में आज सोने की कीमत (Gold price in Delhi Today)

  • दिल्ली में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 73663 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी की कीमत 88100 रुपये प्रति किलोग्राम है.
  • मुंबई में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 73806 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी की कीमत 88100 रुपये प्रति किलोग्राम है.
  • चेन्नई में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 73160 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी की कीमत 88100 रुपये प्रति किलोग्राम है.
  • कोलकाता में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 73016 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी की कीमत 88100 रुपये प्रति किलोग्राम है.

MCX पर सोने का भाव (Gold Rate Today)

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर आज सोने के भाव (Gold Rate Today) में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. 5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाला सोना (Today Gold Rate) दोपहर 1:38 बजे के करीब सोने का भाव (Today Gold Price) 99 रुपये यानी 0.14% गिरकर 71351 पर आ गया.

MCX पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today)

इसके अलावा, आज MCX पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today) में तेज गिरावट देखी जा रही है.  5 सितंबर 2024 को डिलीवरी वाली चांदी 01.38 बजे के करीब   468.00 रुपये  (0.53%) की कमजोरी के साथ 88352 पर  ट्रेड कर रही है.

सोने की मांग तेज होने की उम्मीद

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट को मुताबिक,विश्व स्वर्ण परिषद (WGC) ने अपने वार्षिक सर्वेक्षण में बताया है कि आने वाले एक साल के अंदर दुनिया के कई केंद्रीय बैंक अपने सोने के भंडार (gold reserves) में और सोना शामिल करने की योजना बना रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर केंद्रीय बैंकों को लगता है कि आने वाले एक साल में सोने की मांग (Gold Demand) बनी रहेगी. इसकी वजह मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितता है.

पिछले दो सालों में कई देशों ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने लाने के लिए सोना खरीदा है, जिससे मार्च-मई में हाजिर सोने की कीमतों में तेजी आई.जहां हाजिर सोने की कीमत (Gold Prices)20 मई को रिकॉर्ड ऊंचाई $2,449.89 प्रति औंस पर पहुंच गई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम बजट से जुड़े कठिन शब्दों का अर्थ समझिए - आसान भाषा में
Gold Price Today: आज फिर घट गए सोने-चांदी के दाम, जानें कितना हुआ सस्ता, चेक करें ताजा भाव
ITR फ़ाइल करने से पहले करें नई-पुरानी टैक्स रिजीम में तुलना, जानें - किसमें लगेगा कम Income Tax
Next Article
ITR फ़ाइल करने से पहले करें नई-पुरानी टैक्स रिजीम में तुलना, जानें - किसमें लगेगा कम Income Tax
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;