RBI ने Kotak Mahindra Bank पर कसा शिकंजा, लगाई ये पाबंदियां, ग्राहकों पर क्या होगा असर?

RBI action on Kotak Mahindra Bank : आरबीआई की ओर से कहा गया है कि एक मज़बूत आईटी इंफ्रास्टचर न होने के चलते कोटक महिंद्रा बैंक के डिजि़टल बैंकिंग चैनल को बार-बार रुकावटों का सामना करना पड़ा है और इससे ग्राहकों को असुविधा हुई है.

RBI ने Kotak Mahindra Bank पर कसा शिकंजा, लगाई ये पाबंदियां, ग्राहकों पर क्या होगा असर?

Kotak Mahindra Bank RBI: आरबीआई की ओर से की गई आईटी जांच में कोटक महिंद्रा बैंक में कई महत्वपूर्ण कमियां और नियमों के उल्लंघन की बात सामने आई.

नई दिल्ली:

भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) इन दिनों बैंकों की ओर से किए जा रहे नियमों के उल्लंघन को लेकर एक्शन मोड में है. इसके तहत आरबीआई  ने कुछ महीने पहले पेटीएम पेमेट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्ती की थी. इसके बाद से नियमों की अनदेखी करने को लेकर लगातार कई बैंकों (RBI Action on Banks) पर पेनाल्टी लगाने से लेकर लाइसेंस रद्द करने तक की कार्रवाई की गई है. इस सिलसिले में आरबीआई ने एक और प्राइवेट बैंक पर शिकंजा कसा है.

कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाई गई ये पांबदियां

रिज़र्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के ज़रिये नए कस्टमर को जोड़ने (Digital Customer Onboarding) पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं बैंक अब अपने कस्टमर को ऑनलाइन नए क्रेडिट कार्ड (Apply Credit Cards Online) भी जारी नहीं कर पाएगा.

ऐसे में अगर इस बैंक में आपका अकाउंट खुला है या आप कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड (Kotak Mahindra Bank Credit Cards) का इस्तेमाल कर रहे हैं  तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर आरबीआई ने कोटक बैंक (Kotak Bank RBI) पर ये बड़ी कार्रवाई क्यों की है? इस पर बैंक का क्या कहना है ? और  बैंक में ग्राहकों पर आरबीआई के इस फैसले का क्या असर होने वाला है? तो चलिए जानते हैं...

कोटक बैंक के खिलाफ आरबीआई क्यों लिया ये एक्शन

आपको बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक पर आरबीआई (RBI on Kotak Mahindra Bank) का यह सख्त फैसला लगातार दो साल 2022 और 2023 तक निगरानी करने के बाद आया है. इस दौरान आरबीआई की ओर से की गई आईटी जांच में कई महत्वपूर्ण कमियां और नियमों के उल्लंघन की बात सामने आई. कोटक महिंद्रा बैंक (RBI Action Against Kotak Mahindra Bank) इन कमियों और चितांओ का समय रहते व्यापक तरीके से समाधान करने में  लगातार विफल रहा.

आरबीआई का कहना है कि जांच के दौरान आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट के अलावा  पैच एंड चेंज मैनेजमेंट, यूज़र एक्‍सेस मैनेजमेंट,वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी एंड डेटा लीकेज प्रीवेंशन ,स्ट्रैटजी, बिजनेस कंटीन्यूटी सहित डिजास्टर रिकवरी मैनेजमेंट एंड ड्रिल जैसे कई गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखे गए थे.

इसके साथ ही आरबीआई की ओर से कहा गया है कि एक मज़बूत आईटी इंफ्रास्टचर न होने के चलते कोटक महिंद्रा बैंक के डिजि़टल बैंकिंग चैनल को बार-बार रुकावटों का सामना करना पड़ा है और इससे ग्राहकों को असुविधा हुई है.

बैंक ने बयान जारी कर कही ये बात

केंद्रीय बैंक की इस कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank RBI) का भी बयान सामने आया है. बैंक ने बयान जारी कर कहा है कि वह नई टेक्नोलॉजी के जरिये अपने आईटी सिस्टम को मज़बूत कर रहा है. इसके साथ ही बैंक का कहना है कि वह बाकी मुद्दों को जल्द से जल्द निपटाने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर काम कर रहा है.

RBI के इस फैसले का ग्राहकों पर क्या होगा असर?

ऐसे में बैंक ग्राहकों का क्या होगा? दरअसल, RBI ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने क्रेडिट कार्ड (Kotak Credit Card) इस्तेमाल करने वाले कस्टमर सहित मौजूदा कस्टमर को बैंकिंग सर्विस प्रोवाइड करना जारी रखेगा.वहीं, अपने बयान में कोटक महिंद्रा बैंक ने भी मौजूदा ग्राहकों को यह आश्वासन दिया कि उसकी बैंक से जुड़ी सभी सेवाएं बिना किसी रुकावट के जारी रहेंगी और नए ग्राहकों को ब्रांच के जरिए जोड़ा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com