![RBI ने Kotak Mahindra Bank पर लगे बैन हटाए, नए ग्राहकों को जोड़ने और Credit Card जारी करने की मिली इजाजत RBI ने Kotak Mahindra Bank पर लगे बैन हटाए, नए ग्राहकों को जोड़ने और Credit Card जारी करने की मिली इजाजत](https://c.ndtvimg.com/2024-04/pchlbqk_kotak-rbi-_625x300_25_April_24.jpg?im=FeatureCrop,algorithm=dnn,width=773,height=435)
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) पर करीब 9 महीने से लगे प्रतिबंध हटा लिए हैं. बैंक पर यह बैन टेक्नोलॉजी से जुड़ी गंभीर खामियों के चलते लगाया गया था. अब आरबीआई ने कहा कि बैंक ने जरूरी सुधार कर लिए हैं, इसलिए उसे नए क्रेडिट कार्ड (New Credit Card) जारी करने और ऑनलाइन व मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने (Digital Customer Onboarding) की इजाजत दी जा रही है.
RBI ने क्यों लगाया था बैन?
पूर्व गवर्नर शक्तिकान्त दास के कार्यकाल में रिजर्व बैंक ने मई 2023 में कोटक महिंद्रा बैंक पर सख्त एक्शन लिया था. लगातार दो साल 2022 और 2023 में बैंक की आईटी (IT) जांच की गई, जिसमें कई खामियां सामने आईं. इसमें आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, पैच और चेंज मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी, डेटा लीक रोकथाम, बिजनेस कंटीन्यूटी और डिजास्टर रिकवरी जैसे अहम मामलों में गड़बड़ियां पाई गईं.
कोटक महिंद्रा बैंक ने खामियों मेें किया सुधार
कोटक महिंद्रा बैंक ने आरबीआई के नियमों का पालन करने के लिए कई अहम कदम उठाए. बैंक ने एक बाहरी सलाहकार से आईटी ऑडिट कराया और अपनी टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया. इसके अलावा, डेटा सिक्योरिटी और डिजास्टर रिकवरी को भी मजबूत किया गया.
बैंक ने अपने बयान में कहा था कि वह आरबीआई के साथ मिलकर बाकी मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए काम कर रहा है और ग्राहकों को बेहतर डिजिटल बैंकिंग अनुभव देने के लिए टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रहा है.
बैंक ग्राहकों के लिए क्या है इसका मतलब?
- अब ग्राहक कोटक महिंद्रा बैंक की मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए नए अकाउंट खोल सकेंगे.
- नए और मौजूदा ग्राहक अब बैंक से डिजिटल तरीके से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.
- बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवाएं पहले से बेहतर और सुरक्षित हो सकती हैं.
आरबीआई की इस अनुमति के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों के लिए चीजें पहले की तरह सामान्य हो जाएंगी. बैंक अब डिजिटल (Digital Banking) माध्यमों से नए ग्राहकों को जोड़ सकता है और क्रेडिट कार्ड सेवाएं भी सुचारू रूप से चला सकता है. हालांकि, आरबीआई अब भी बैंकों की डिजिटल क्षमताओं पर नजर रखेगा ताकि ग्राहकों को बेहतर और सुरक्षित बैंकिंग अनुभव मिल सके.
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