दिल्ली मेट्रो के 50 स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर की सुविधा शुरू

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बुधवार को शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर इस सेवा की शुरुआत की.

दिल्ली मेट्रो के 50 स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर की सुविधा शुरू

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो के 50 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अपना सामान लॉकर में रखने की सुविधा शुरू की गई है. इस डिजिटल लॉकर को एक मोबाइल ऐप के जरिये संचालित किया जाएगा और यात्री तय घंटों के लिए लॉकर में अपना सामान सुरक्षित रख सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बुधवार को शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर इस सेवा की शुरुआत की. डिजिटल लॉकर की यह सुविधा फिलहाल राजीव चौक, मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम, द्वारका सेक्टर-10, सुप्रीम कोर्ट, शहीद स्थल (नया बस अड्डा), दिलशाद गार्डन, नोएडा सिटी सेंटर, आनंद विहार और सरिता विहार जैसे 50 मेट्रो स्टेशनों पर शुरू की गई है.

इन स्टेशनों पर बनाए गए स्मार्ट बॉक्स को अपनी जरूरत के हिसाब से सीमित समय के लिए बुक किया जा सकता है. इसके लिए यात्री को किसी मानवीय सहयोग की जरूरत नहीं होगी और वह मोबाइल ऐप ‘मोमेंटम 2.0' को डाउनलोड कर अपना स्लॉट बुक कर सकेगा. इस ऐप का विकास करने वाली कंपनी ऑटोपे पेमेंट सॉल्यूशन के संस्थापक अनुराग बाजपेयी ने कहा कि इस ऐप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति निर्धारित स्टेशनों पर एक घंटे से लेकर छह घंटे तक के लिए लॉकर की सेवाएं ले पाएंगे. इसके लिए निर्धारित किराये का भुगतान भी ऐप के जरिये ऑनलाइन ही करना होगा.

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डिजिटल लॉकर सुविधा की तुलना रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली क्लॉक रूम सुविधा से करते हुए कहा कि दोनों में अंतर सिर्फ डिजिटल मंच के इस्तेमाल का ही है. इसके साथ ही यात्री इस ऐप की मदद से 20 मेट्रो स्टेशनों पर स्थित ‘वर्चुअल स्टोर्स' के जरिये सूचीबद्ध ई-कॉमर्स कंपनियों से ऑनलाइन खरीदारी करने, स्मार्ट बॉक्स (डिजी-लॉकर) के माध्यम से एक कूरियर भेजने और क्यूआर कोड खरीदने का काम भी कर सकते हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)