BSNL के लाखों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 4G और 5G सर्विस की लॉन्चिंग को लेकर आया बड़ा अपडेट

BSNL 4G and 5G Rollout Details:  बीएसएनल को 4G सर्विस शुरू करने के लिए बोर्ड से मंजूरी भी मिल चुकी है. जिसके बाद बीएसएनएल ने अक्टूबर 2022 को 1 लाख 4जी साइट्स के लिए टेंडर निकाला था.

BSNL के लाखों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 4G और 5G सर्विस की लॉन्चिंग को लेकर आया बड़ा अपडेट

नई दिल्ली:

भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल (BSNL) ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. BSNL को लाखों ग्राहक लंबे समय से 4G और 5G सर्विस शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि अब उनका यह इंतजार खत्म होने जा रहा है. BSNL 4G  नेटवर्क लॉन्चिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सरकारी टेलीकॉम कंपनी देश में करीब एक लाख से ज्यादा साइट्स पर 4G नेटवर्क शुरू करने  जा रही है. आपको बता दें कि बीएसएनल को 4G शुरू करने के लिए बोर्ड से मंजूरी भी मिल चुकी है. जिसके बाद बीएसएनएल ने अक्टूबर 2022 को 1 लाख 4जी साइट्स के लिए टेंडर निकाला था. जिसके तहत बिडिंग 23 नवंबर, 2022 को शुरू की गई थी. अब बोली का मूल्यांकन समाप्त हो गया है और  इसे मंत्रियों के समूह (GoM) की मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया गया है.

18-24 महीनों के भीतर BSNL 4G  नेटवर्क होगा लॉन्च

जानकरी के मुताबिक, फिलहाल 4G साइट्स लगाने के लिए बिड पर मंत्रियों का समूह (GoM) विचार कर रहा है. कंपनी परचेज ऑर्डर देने के18-24 महीनों के भीतर महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित देशभर में 4G सर्विस शुरू करेगी. आईटी मंत्री अश्निनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने संसद में इस बात की जानकारी दी है.

BSNL 5G सर्विस लॉन्चिंग को लेकर आई ये जानकारी

खास बात यह है कि केंद्रीय मंत्री ने  BSNL 5G सर्विस लॉन्च होने का इतजार कर रहे लाखोंं यूजर्स के लिए भी बड़ी जानकारी दी है. केंद्रीय मंत्री अश्निनी वैष्णव ने बताया कि इसके बाद BSNL 5G सर्विसेज शुरू करने की योजना पर काम कर रही है. उन्होंने बताया कि देश में BSNL 5G रोल ऑउट करने के लिए सरकार की ओर से 600 MHz, 3300 MHz और 26 GHz बैंड्स में स्पेक्ट्रम को रिजर्व रखा गया है. इस स्पेक्ट्रम के जरिये 5G सर्विस उपलब्ध कराया जाएगा.

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी दिग्गज कंपनिया अपने ग्राहकों के लिए 5G सर्विस लॉन्च कर चुकी है. हालांकि, बीएसएनएल इस रेस में काफी पीछे चल रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com