Bank Holidays in March: मार्च में कुल 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले यहां चेक करें छुट्टियों की लिस्‍ट

बैंक जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जरूर देख लें, ताकि आपका कोई जरूरी काम न अटके. आरबीआई की तरफ से जारी की गई इस लिस्‍ट के अनुसार, मार्च 2022 में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे.  

Bank Holidays in March: मार्च में कुल 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले यहां चेक करें छुट्टियों की लिस्‍ट

RBI ने वेबसाइट पर जारी की छुट्टियों की लिस्ट.

नई दिल्ली:

अगर आपको भी बैंक (Bank) का कोई जरूरी काम है तो जल्द से जल्द निपटा लीजिए. क्योंकि आगामी महीना यानी मार्च शुरू होने जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मार्च 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays in March 2022) की लिस्‍ट जारी कर दी है. इसलिए बैंक जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जरूर देख लें, ताकि आपका कोई जरूरी काम न अटके. आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी की गई इस लिस्‍ट के अनुसार, मार्च (March)  2022 में कुल 13 दिन बैंक (Bank) बंद रहेंगे.  

मार्च महीने में 4 छुट्टी रविवार की है. इसके अलावा इनमें कई छुट्टियां लगातार भी पड़ने वाली है. लेकिन कई छुट्टियां ऐसी भी हैं जो पूरे देश में एक साथ नहीं पड़ेंगी. इसका मतलब ये हुआ कि पूरे देश में एक साथ 13 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई के मुताबिक अवकाश की सूची (Bank Holidays List) के अनुसार, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

1 मार्च को महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) और 17 मार्च को होलिका दहन और 18 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी. ऐसे में आप बैंक अवकाश की लिस्ट देखकर ही बैंक पहुंचे वरना ऐसा न हो जिस दिन आप बैंक पहुंचा वहां का दरवाजा बंद हों. इसके अलावा कोई भी बैंक का जरूरी काम छुट्टी से पहले निपटा लें. बैंक की इसी हॉलिडे लिस्ट को आरबीआई (RBI) ने अपनी वेबसाइट पर शेयर किया है. जिसमें राज्य के हिसाब से बैंकों की छुट्टियां देखी जा सकती है.

महीने के पहले दिन (1 मार्च) अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची में बैंक बंद रहेंगे. वहीं महाशिवरात्रि के कारण शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में भी बैंक नहीं खुलेंगे. लोसर के कारण 3 मार्च को गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे. अगले दिन आइजोल में चापचर कुट मनाया जाएगा, जिससे वहां की बैंक शाखाएं भी बंद हो जाएंगी

आरबीआई (RBI) का कैलेंडर के हिसाब से 17 मार्च को होलिका दहन के दिन देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली में लगातार दूसरे दिन (18 मार्च) बैंक बंद रहेंगे. होली के अवसर पर पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में भी बैंक नहीं खुलेंगे.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन में फंसी छात्रा बोली- कोई नहीं कर रहा मदद, प्रियंका गांधी ने वीडियो शेयर कर रेस्क्यू करने की लगाई गुहार

कुछ शहर होली (Holi) के त्योहार और याओसांग के कारण 19 मार्च (March) जिस जगह पर बैंक अपनी शाखाएं बंद रखेंगे. ये हैं: भुवनेश्वर, इंफाल और रायपुर. बिहार दिवस के कारण 22 मार्च को पटना में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. इनके अलावा 6, 13, 20 और 27 मार्च को रविवार होगा, जबकि 12 और 26 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होगा, जिससे बैंक बंद रहेंगे.

ये भी देखें: छात्रों को लाने के लिए अब स्‍पाइस जेट की भी उड़ान, अजय सिंह बोले- जितनी जरूरत, उतनी फ्लाइट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com