विज्ञापन
This Article is From Mar 08, 2024

DA Hike: पीएम मोदी ने सरकारी कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि का ऐलान

Dearness Allowance (DA) Hike For Government Employees:जानकारी के मुताबिक, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी डीआर (DR) दोनों में बढ़ोतरी के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त रूप से 12,869 करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा.

DA Hike: पीएम मोदी ने सरकारी कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि का ऐलान
DA Hike for Central Government Employees: डीए और डीआर में वृद्धि का लाभ केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा. 
नई दिल्ली:

DA Hike: केंद्र सरकार (Central Government) ने होली (Holi 2024) से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) यानी डीए (DA) में 4% वृद्धि का ऐलान किया है. इसके तहत केंद्र ने इस साल एक जनवरी से अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Increased) को मौजूदा 46 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत करने की घोषणा की है.

बता दें कि सरकार ने ये घोषणा ऐसे समय में की है जब आम चुनाव करीब है. जानकारी के मुताबिक, लोक सभा चुनाव 2024 से पहले की गई इस घोषणा का लाभ केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों (Central Government Employee)  और पेंशनभोगियों (Pensioners) को मिलेगा. 

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा, ‘‘मंत्रिमंडल ने एक जनवरी, 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त को जारी करने की मंजूरी दी है. इसके अलावा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की किस्त जारी की जाएगी. यह मूल वेतन/पेंशन की मौजूदा दर 46 प्रतिशत पर चार प्रतिशत की वृद्धि है.''

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) यानी डीआर (DR) दोनों के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त रूप से 12,869 करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा. वर्ष 2024-25 (जनवरी 2024 से फरवरी 2025) के दौरान कुल प्रभाव 15,014 करोड़ रुपये बैठेगा.

डीए में बढ़ोतरी ( DA Hike) के साथ परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता और प्रतिनियुक्ति भत्ता समेत अन्य भत्तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. मकान किराया भत्ता मूल वेतन के 27 प्रतिशत, 19 प्रतिशत और नौ प्रतिशत से बढ़ाकर क्रमश: 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया गया है.

ग्रैच्यूटी के तहत लाभ में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसके तहत सीमा मौजूदा के 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की गई है. इन विभिन्न भत्तों में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर सालाना 9,400 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार, डीए और डीआर में वृद्धि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग  (7th Pay Commission Allowance) की सिफारिशों पर आधारित है.इस फैसले से केंद्र सरकार के 49.18 लाख कर्मचारियों के अलावा 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है क्योंकि महंगाई राहत (डीआर) में भी उसी दर से बढ़ोतरी की गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार-यूपी वालों के लिए आई खुशखबरी, दीपावली-छठ पूजा के लिए चलेंगी 12,500 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइमिंग
DA Hike: पीएम मोदी ने सरकारी कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि का ऐलान
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
Next Article
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com