'Shubh Muhurat' - 159 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Lifestyle | मंगलवार अप्रैल 20, 2021 03:38 PM IST
    Chaitra Navratri 2021 Kanya Pujan Gifts ideas: नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है. नवरात्रि की अष्टमी और नवमी के दिन नौ कन्याओं को मां दुर्गा के नौ रूपों में पूजा जाता है. मां दुर्गा के सभी भक्त मां के इन रूपों की अच्छी तरह से खातिरदारी करते हैं. उन्हें हलवा-पूड़ी और चना खिलाते हैं. इसके साथ ही कंजकों को खाने के बाद तोहफे देते हैं और पैर छूकर उन्हें विदा करते हैं. हम आपको खास गिफ्ट्स ऑप्शन बता रहे हैं, जिन्हें आप कन्याओं को दे सकते हैं. 
  • Faith | मंगलवार अप्रैल 20, 2021 10:33 AM IST
    Kanya Pujan 2021 Shubh Muhurat: नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्‍वरूपों की भक्त आराधना करते हैं. उत्तर भारत में खासतौर पर भक्‍त मां दुर्गा की विशेष कृपा पाने के लिए इन नौ दिनों में व्रत रखते हैं. चैत्र नवरात्रि का आज आठवां दिन यानी अष्‍टमी है. नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि के दिन कन्‍या पूजन करने का व‍िशेष महत्‍व है. कुछ लोग अष्टमी के दिन कन्या पूजन करते हैं तो कुछ नवमी के दिन. वहीं, जो लोग नवरात्रि के नौ दिनों तक व्रत नहीं रख पाते हैं, वे भी अष्‍टमी या दुर्गाष्‍टमी का व्रत रखते हैं और कंजक पूजा भी करते हैं.
  • Food & Drinks | मंगलवार अप्रैल 20, 2021 09:24 AM IST
    Navratri 2021 Kanya Pujan: नौ दिनों त​क चलने वाले इस पर्व की समाप्ति कन्या पूजन के साथ होती है. कन्या पूजन का नवरात्रि में बहुत ही महत्व माना गया है. नवरात्रि के पर्व में अष्टमी और नवमी तिथि को विशेष महत्व दिया जाता है. इसी दिन कन्या पूजन किया जाता है.
  • Faith | गुरुवार अप्रैल 15, 2021 09:47 AM IST
    Gangaur Vrat 2021: हिन्‍दू पंचांग के अनुसार, चैत्र शुक्‍ल पक्ष की तृतीया के दिन गणगौर पर्व मनाया जाता है. गणगौर  का त्‍योहार मुख्‍य रूप से राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में मनाया जाता है. गणगौर को राजस्थान में आस्था प्रेम और पारिवारिक सौहार्द का सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है. इस दिन कुंवारी लड़कियां और सुहागिन महिलाएं व्रत रखती हैं और शिव-पार्वती की पूजा करती हैं. मान्‍यता है कि इस व्रत रखने से कुंवारी लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है. वहीं, सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए इस व्रत को रखती हैं. इस साल यह व्रत आज यानी 15 अप्रैल के दिन गुरुवार को है. 
  • Faith | मंगलवार अप्रैल 13, 2021 10:55 AM IST
    Gudi Padwa 2021: हर साल चैत्र महीने के पहले दिन गुड़ी पड़वा मनाया जाता है. गुड़ी पड़वा मराठी और कोंकणी हिन्‍दुओं का नव वर्ष है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन नए साल के रूप में गुड़ी पड़वा मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने घरों को खूब सजाते हैं. साथ ही घर के आंगन और द्वार में खूबसूरत रंगोली बनाते हैं. वहीं, उत्तर भारत में भी हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार, इसी दिन से नए साल की शुरुआत होती है, जिसे नव संवत्‍सर कहा जाता है. वहीं, दूसरी ओर कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में इस पर्व को उगादि के रूप में मनाया जाता है. इस बार गुड़ी पड़वा 13 अप्रैल 2021 मंगलवार को पड़ा है. इस दिन से नवरात्र प्रांरम्भ होने के साथ-साथ हिंदू धर्म के नववर्ष की शुरुआत भी है.
  • Faith | सोमवार अप्रैल 12, 2021 05:26 PM IST
    Kumbh Second Shahi Snan 2021: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच सोमवती अमावस्या के पर्व पर महाकुंभ का दूसरा शाही स्नान सोमवार सुबह शुरू हो गया जहां साधु, संतों ने मुख्य स्नान घाट हर की पौड़ी पर अपार आस्था और उत्साह के साथ गंगा नदी में डुबकी लगाई. सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार शहर में गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर आम श्रद्धालुओं की भी भारी भीड़ उमड़ी. महाकुंभ मेला प्रशासन ने दावा किया है कि सोमवार को सुबह 10 बजे तक 17 लाख 31 हजार श्रद्धालुओं ने स्नान कर लिया है.
  • Faith | सोमवार अप्रैल 12, 2021 05:24 PM IST
     Kumbh Second Shahi Snan 2021: आज सोमवती अमावस्या के पावन मौके पर हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ में श्रद्धालुओं ने दूसरा शाही स्नान किया. बता दें कि आज सोमवती अमावस्या के दिन कुंभ का दूसरा शाही हुआ. इसके बाद अब कल 13 अप्रैल को नव संवत्सर पर स्नान होगा और फिर 14 अप्रैल को  बैसाखी के मौके पर तीसरा शाही स्नान किया जाएगा. इस दौरान सभी अखाडों के  साधु संत स्नान करते हैं. कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने कहा, "आम जनता को सुबह 7 बजे तक ही अनुमति दी जाएगी. उसके बाद, यह क्षेत्र अखाड़ों के लिए आरक्षित होगा"
  • Food & Drinks | सोमवार अप्रैल 12, 2021 11:22 AM IST
    Chaitra Navratri 2021 Ghatasthapana: कल से नवरात्रि का पर्व आरंभ हो रहा है. चैत्र नवरात्रि का पर्व पंचांग के अनुसार इस साल कल यानि 13 अप्रैल से आरंभ होकर 22 अप्रैल तक रहेगा. नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं.
  • Faith | सोमवार अप्रैल 12, 2021 10:18 AM IST
    Somvati Amavasya 2021: सोमवती अमावस्या आज 12 अप्रैल को है. सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. सोमवती अमावस्या का हिंदू धर्म में खास महत्व है. मान्यता है कि इस दिन स्नान करना, दान-पुण्य और दीप दान करना बेहद फलदायी होता है. इस दिन भक्त भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करते हैं. 
  • Faith | शुक्रवार अप्रैल 9, 2021 09:42 AM IST
    Pradosh Vrat 2021: आज 9 अप्रैल को प्रदोष व्रत है. हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का भी विशेष महत्व है. यह व्रत भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है. मान्यता है कि इस व्रत को रखने से भगवान शिव की विशेष कृपा और आर्शीवाद प्राप्त होता है. इस व्रत को करने वाले व्यक्ति के जीवन में परेशानियां दूर होती हैं और सुख शांति आती है. प्रदोष व्रत हर महीने में दो बार आता है. अप्रैल माह का आज पहला प्रदोष व्रत है. 
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com