विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 01, 2019

ये हैं 25,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

हमारे इस लेख में हमने 25,000 रुपये से कम में मिलने बेस्ट स्मार्टफोन का उल्लेख किया है। खबर में बताए गए सभी स्मार्टफोन को हमने रिव्यू करके देखा है और कुल मिलाकर इन स्मार्टफोन ने 10 में से 8 या उससे अधिक स्कोर किया है।

Read Time: 10 mins
ये हैं 25,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन
Poco F1, Vivo V11 Pro, Oppo F11 Pro: 25,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

अब वो दिन चले गए जब 25,000 रुपये की कीमत में आने वाले फोन प्रीमियम माने जाते थे, लेकिन फ्लैगशिप स्मार्टफोन का एक अच्छा और मजबूत विकल्प खोजना अभी भी मुश्किल है। लेकिन आपको 20,000 रुपये से 25,000 रुपये के बीच में Nokia, Oppo, Vivo और Xiaomi ब्रांड के बेस्ट स्मार्टफोन मिल जाएंगे। इस प्राइस सेगमेंट में पॉप-अप सेल्फी कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस फोन भी उपलब्ध हैं। 25,000 रुपये से कम के बजट में लेटेस्ट एंड्रॉयड एक्सपीरियंस, स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग और बेहतर बैटरी लाइफ से लैस स्मार्टफोन भी मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएंगे।

हमारे इस लेख में हमने 25,000 रुपये से कम में मिलने बेस्ट स्मार्टफोन का उल्लेख किया है। खबर में बताए गए सभी स्मार्टफोन को हमने रिव्यू करके देखा है और कुल मिलाकर इन स्मार्टफोन ने 10 में से 8 या उससे अधिक स्कोर किया है।

Poco F1

शाओमी पोको एफ1 ने अपने आकर्षक स्पेसिफिकेशन और परफॉर्मेंस से हमारी इस लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। Xiaomi Poco F1 को पिछले साल अगस्त में 20,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। हालांकि, अब इसका 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस बेस वेरिएंट 19,999 रुपये तो वहीं इसका 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 20,999 रुपये में मिलता है। गौर करने वाली बात यह है कि शाओमी पोको एफ1 के टॉप वेरिएंट में 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज है।

हमारे Poco F1 के रिव्यू में हमने पाया कि फोन में पावरफुल प्रोसेसर, मीयूआई और कम कीमत में इसे उपलब्ध कराया गया है। पोको एफ1 में दिए स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर ने टेस्टिंग में अच्छा परफॉर्म किया था। फोन में लिक्विड कूलिंग सिस्टम होने की वजह से ग्राफिक्स इंटेंसिव गेम जैसे कि Asphalt 9: Legends और PUBG खेलते समय भी फोन गर्म नहीं हुआ।

हमने यह भी पाया कि जबकि Poco F1 में पतले बेजल या पंच-होल डिज़ाइन नहीं है इसके बावजूद भी इसके व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और कलर्स भी विविड दिखते हैं। Xiaomi Poco F1 में फोटोग्राफी के लिए डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, दिन की रोशनी में फोन से खींची गई तस्वीरों में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई।

फोन में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में हमने पाया था कि यह 17 घंटे से अधिक समय तक साथ देती है। केवल इतना ही नहीं, फोन फास्ट चार्जिंद सपोर्ट से लैस है जिस वज़ह से 30 मिनट में फोन 35 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। लॉन्च होने के बाद से फोन को कई सॉफ्टवेयर अपडेट मिले हैं। नए अपडेट के साथ फोन में Widevine L1 सपोर्ट, 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की 4के वीडियो रिकॉर्डिंग, गेम टर्बो मोड जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। यह फोन एंड्रॉयड पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है।

Poco F1 के डिस्प्ले पैनल की गुणवत्ता कुछ खास अच्छी नहीं है। कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस औसत है और विशेष रूप से सेल्फी कैमरा से खींची गई तस्वीरों में डिटेल की कमी लगी।

Vivo V11 Pro

अगर किसी भी कारण से आपको पोको एफ 1 पसंद नहीं है तो Vivo V11 Pro भी आपके लिस एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। वीवो वी11 प्रो को पिछले साल सितंबर में 25,990 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। लेकिन कुछ समय पहले Vivo V11 Pro की कीमत में कटौती की गई थी जिसके बाद से यह फोन अब 23,990 रुपये में बेचा जाता है और इसने 25,000 से कम के बेस्ट स्मार्टफोन की हमारी इस लिस्ट में अपनी जगह बना ली है।

वीवो वी11 प्रो में फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। फोन के फ्रंट पैनल पर वॉटरड्रॉप-नॉच है। हमने अपने वीवो वी11 प्रो के रिव्यू में इस बात का उल्लेख किया है कि डिस्प्ले पैनल विविड कलर्स देता है। फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी जगह मिली है जो एक या जो सेकेंड में फोन को अनलॉक कर देता है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो Vivo ब्रांड के इस फोन में दो रियर कैमरे हैं, हमने पाया कि यह तेजी से ऑटोफोकस अनुभव प्रदान करता है। फोन में ऑटो एचडीआर मोड भी है, टेस्टिंग के दौरान हमने पाया कि यह ढंग से काम करता है। इसके अलावा कम रोशनी में फोन नॉयस को अच्छे से हैंडल कर लेता है।

सेल्फी की बात करें तो Vivo V11 Pro एक बेस्ट फोन है जो बेहतरीन सेल्फी खींचता है। फोन में एआई फेस ब्यूटी मोड दिया गया है जो कई फिल्टर्स से लैस है। फोन के कैमरा ऐप का लेआउट सभी यूज़र के लिए परर्फेक्ट नहीं है। फोन में इमेज़ स्टैबलाइजेशन नहीं दिया गया है।

Vivo V11 Pro का कैमरा बैटरी को प्रभावित करता है, हालांकि हमने पाया कि कुल मिलाकर फोन की बैटरी अच्छी है।

जब हमने डामर 9: लीजेंड्स और PUBG जैसे गेमों में ग्राफिक्स को टक्कर दी तो कुछ लैग देखने को मिले क्योंकि अंडर पावर्ड स्नैपड्रैगन 660 के कारण। फिर भी, फोन का नियमित उपयोग और डिफाल्ट माध्यम से लेकर निम्न सेटिंग्स के लिए डामर 9 और PUBG का खेल नहीं किया। 'कोई ध्यान देने योग्य अंतराल नहीं लाना है।

Vivo V11 Pro में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है जिस वज़ह से Asphalt 9: Legends और PUBG खेलते समय फोन थोड़ा धीमा हो गया था। वीवो वी11 प्रो का एक ही वेरिएंट है जो 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज से लैस है।

Nokia 8.1

नोकिया 8.1 (रिव्यू) एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है जिसे पिछले साल दिसंबर में 26,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। नोकिया 8.1 अब 21,999 रुपये में बेचा जाता है, इस वज़ह से इसने 25,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में हमारी लिस्ट में अपनी जगह बना ली है।  

हमने नोकिया 8.1 के रिव्यू के दौरान पाया  कि यह एक बड़ा और वज़नदार फोन है। इसके एल्यूमीनियम और ग्लास सामग्री और स्टाइल के लिए धन्यवाद। फोन भी एक सभ्य समग्र कलाकार के रूप में आता है जो समर्पित एआई सबसिस्टम के साथ स्नैपड्रैगन 710 का उपयोग करता है। डिस्प्ले, जो एक एचडीआर 10-सक्षम स्क्रीन है, उज्ज्वल और जीवंत है। एंड्रॉइड वन की उपस्थिति चीनी समकक्षों की तुलना में तेज सॉफ्टवेयर अपडेट और शून्य-ब्लोटवेयर भी सुनिश्चित करती है। इसके अलावा, हमने पाया कि नोकिया 8.1 का कैमरा अच्छे विवरण और जीवंत रंग और लॉक फोकस को जल्दी से पकड़ने में सक्षम है।

कुल मिलाकर फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है, यह फोन स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर और डेडिकेटेड एआई सब-सिस्टम से लैस है। फोन की डिस्प्ले ब्राइट और वाइब्रेंट है। एंड्रॉयड वन का हिस्सा  होने की वज़ह से फोन को तेज़ी से सॉफ्टवेयर अपडेट मिलते रहने की गारंटी है। हमने पाया कि Nokia 8.1 का कैमरा डिटेल को अच्छे से कैप्चर कर लेता है और यह फोकस को तेज़ी से लॉक करता है।

कम रोशनी में तस्वीरों में नॉयस और ग्रेन नज़र आते हैं। नोकिया 8.1 की बैटरी अच्छी है। हमने फोन को पूरा दिन इस्तेमाल किया जैसे कि दो घंटे तक नॉन-एचडीआर वीडियो स्ट्रीमिंग की, PUBG के कुछ राउंड खेले, मैसेजिंग और वेब ब्राउजिंग करने के बाद भी फोन में 10 प्रतिशत बैटरी शेष थी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 9 घंटे और 21 मिनट तक साथ दिया।

Nokia 8.1 के दो वेरिएंट हैं एक 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है और इस मॉडल की कीमत 21,999 रुपये है तो वहीं कुछ रिटेल आउटलेट में इसके 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 26,999 रुपये है।

Oppo F11 Pro

25,000 रुपये से कम में बेस्ट फोन की लिस्ट में ओप्पो एफ11 प्रो ने भी अपनी जगह बना ली है। Oppo F11 Pro (रिव्यू) को मार्च में लॉन्च किया गया था और ओप्पो ब्रांड का यह फोन पॉप-अप सेल्फी कैमरा सेटअप से लैस है। इसके 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 24,990 रुपये की कीमत के साथ उतारा गया था। लेकिन ओप्पो ने हाल ही में फोन की कीमत में कटौती की है और अब यह फोन 22,990 रुपये में उपलब्ध है। वहीं इसके 128 जीबी वाले टॉप वेरिएंट को 25,990 रुपये में लॉन्च किया गया था लेकिन कीमत में कटौती के बाद अब यह फोन 23,990 रुपये में मिलता है।

Oppo F11 Pro के किनारे घुमावदार हैं जिस वज़ह से फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है। फोन का वज़न 191 ग्राम है जिस वज़ह से यह थोड़ा वज़नदार है। फोन में एलसीडी पैनल है जो क्रिस्प कलर प्रदान करता है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं।

रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि ओप्पो एफ11 प्रो फोकस को तेज़ी से लॉक करता है। दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें क्रिस्प आई और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुईं। रात में खींची गई तस्वीरों में नॉयस भी ज्यादा नहीं था। ओप्पो एफ11 प्रो की सेल्फी परफॉर्मेंस अच्छी है। 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा कलर की सही से पहचान कर लेता है और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई। वीडियो रिकॉर्डिंग आपको थोड़ा निराश कर सकती है क्योंकि फोन में 4के सपोर्ट नहीं है। Oppo F11 Pro के दो वेरिएंट हैं- एक 64 जीबी और दूसरा 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। गौर करने वाली बात यह है कि दोनों में 6 जीबी रैम है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
ये हैं 25,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;