जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी के बाहर छात्रों का भारी हंगामा, पुलिस का लाठीचार्ज

जयपुर के राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) में बुनियादी सुविधाओं की मांग को लेकर छात्रों ने जमकर हंगामा किया. प्रदर्शन को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. सारा हंगामा कुलपति सचिवालय के बाहर हुआ. इस दौरान छात्रों ने बैरिकेड तोड़ने की भी कोशिश की.

जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी के बाहर छात्रों का भारी हंगामा, पुलिस का लाठीचार्ज

जयपुर के राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) में बुनियादी सुविधाओं की मांग को लेकर छात्रों ने जमकर हंगामा किया. प्रदर्शन को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. सारा हंगामा कुलपति सचिवालय के बाहर हुआ. इस दौरान छात्रों ने बैरिकेड तोड़ने की भी कोशिश की. छात्रों का कहना है कि वे अपनी मांगों को लेकर कुलपति से मिलना चाहते थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया. जिसके बाद हंगामा बढ़ गया. इस प्रदर्शन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानी AVBP और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया यानी NSUI के कार्यकर्ता शामिल थे. 
विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पुलिस दोहरा मापदंड अपना रही है. एनएसयूआई के छात्रों को विरोध करने की अनुमति दी जा रही है और विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ताओं पर बलप्रयोग किया जा रहा है. मामले पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) अवनीश कुमार का बयान भी सामने आया है.उनके मुताबिक  छात्र नेताओं को कथित तौर पर इसलिए खदेड़ा गया क्योंकि वे सिंडिकेट बैठक में खलल डालने की कोशिश कर रहे थे.

क्यों गुस्से में आए छात्र ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल कुलपति सचिवालय में जनरल सिंडिकेट बैठक आयोजित की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें यूनिवर्सिटी में बुनियादी सुविधाओं को ठीक करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इस बैठक में विधायक अमीन कागजी और गोपाल मीणा भी पहुंचे. छात्र संगठन सिंडिकेट की बैठक में शामिल अधिकारियों से मिलना चाहते थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया. इसी से छात्र भड़क गए. पुलिस के बलप्रयोग के बाद विद्यार्थी परिषद् और NSUI के कार्यकर्ता भी धरने पर बैठ गए. बता दें कि इससे पहले 5 मई 2022 को जनरल सिंडिकेट बैठक आयोजित की गई थी