Paralympics 2020: पैरालंपिक्स में भारत की धूम, मिला दिन में तीसरा पदक, विनोद कुमार को डिस्कस थ्रो में कांस्य

Paralympics 2020: वास्तव में नेशनल-स्पोर्ट्स तीन पदक जीतने से एक ऐतिहासिक दिन में तब्दली हो गया. विनोद कुमार का कांस्य पदक दिन का और कुल मिलाकर भारत के लिए तीसरा पदक रहा. विनोद कुमार ने यह पदक एफ-52 की कैटेगिरी में जीता. विनोद ने कांस्य पदक ही नहीं जीता, बल्कि नया एशियाई रिकॉर्ड भी बना दिया. विनोद ने 19.91 मी. की दूरी पर डिस्कस फेंकी.

Paralympics 2020: पैरालंपिक्स में भारत की धूम, मिला दिन में तीसरा पदक, विनोद कुमार को डिस्कस थ्रो में कांस्य

तोक्यो:

तोक्यो में चल रहे समर पैरालंपिक्स में रविवार का दिन भारत के लिए बहुत ही ज्यादा शुभ बनकर आया. और एक दिन के भीतर ही भारत ने तीन पदक कब्जा लिए. सुबह टेबल टेनिस में भविनाबेन ने भारत को रजत पदक दिलाया, तो शाम को पुरुषों की ऊंची कूद में निषाद कुमार (Nishad Kumar Wins Silver) के रजद पदक जीतने का जश्न चला ही था कि डिस्कस-थ्रो में विनोद कुमार के कांस्य पदक जीतने की खबर ने करोड़ों भारतीय खेलप्रेमियों की खुशी को कई गुना कर दिया. 

वास्तव में नेशनल-स्पोर्ट्स तीन पदक जीतने से एक ऐतिहासिक दिन में तब्दली हो गया. विनोद कुमार का कांस्य पदक दिन का और कुल मिलाकर भारत के लिए तीसरा पदक रहा. विनोद कुमार ने यह पदक एफ-52 की कैटेगिरी में जीता. विनोद ने कांस्य पदक ही नहीं जीता, बल्कि नया एशियाई रिकॉर्ड भी बना दिया. विनोद ने 19.91 मी. की दूरी पर डिस्कस फेंकी. कांस्य पदक जीतने के बाद हस्तियों की तरफ से विनोद कुमार को बधाई संदेश मिलना शुरू हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी विनोद को बधाई दी है. 

इससे पहले भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में रविवार सुबह यहां दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था, लेकिन वह एतिहासिक रजत पदक के साथ पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बनने में सफल रहीं. चौंतीस साल की भाविनाबेन दो बार की स्वर्ण पदक विजेता झाउ के खिलाफ 19 मिनट में 7-11, 5-11, 6-11 से हार गई. वह हालांकि भारत को मौजूदा पैरालंपिक खेलों का पहला पदक दिलाने में सफल रहीं, तो शाम को पुरुषों की ऊंची कूदी में निषाद कुमार ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ 2.06 मी. ऊंची चलांग लगाकर रजत पदक जीता था.


VIDEO: कुछ दिन पहले लवलीना बोरगोहैन ने ओलिंपिक्स में भारत के लिए कांस्य जीता था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com