विज्ञापन
This Article is From Aug 14, 2018

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 90 साल की उम्र में निधन

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल (Chhattisgarh Governor) बलरामजी दास टंडन (Balramji Das Tandon) का मंगलवार को निधन हो गया. वह 90 साल के थे.

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 90 साल की उम्र में निधन
बलरामजी दास टंडन (Balramji Das Tandon) ने 25 जुलाई, 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का पद संभाला था.
रायपुर: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल (Chhattisgarh Governor) बलरामजी दास टंडन (Balramji Das Tandon) का मंगलवार को निधन हो गया. वह 90 साल के थे. राज्यपाल के सचिव सुरेंद्र कुमार जायसवाल ने बताया कि टंडन को बेचैनी होने के बाद डॉ. बीआर अंबेडकर स्मारक अस्पताल ले जाया गया था. हालांकि बाद में अस्पताल में ही उनका निधन हो गया. टंडन जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और जुलाई, 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बने थे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दोपहर 2:10 बजे राज्यपाल के निधन की पुष्टि की, और अपनी शोक संवेदना प्रकट की.
 
उन्होंने कहा, 'छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने लगभग चार वर्षों तक अपनी मूल्यवान सेवाएं दी. राज्यपाल के रूप में वह छत्तीसगढ़ के विकास को लेकर काफी सजग रहते थे. विगत चार वर्षों में प्रदेश के हितों को लेकर और प्रदेशवासियों की बेहतरी से जुड़े विषयों को लेकर मुझे हमेशा उनका मार्गदर्शन मिलता रहा है. मुझे ऐसा लग रहा है कि हम सबने अपने राज्य के अभिभावक को हमेशा के लिए खो दिया है.' उन्होंने आगे कहा, 'मेरे लिए वह पिता तुल्य थे. उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. वह अत्यंत सहज, सरल और निश्छल स्वभाव के थे. राजनीति में ऐसे लोग बिरले ही मिलते हैं.'

जनसंघ ने बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का रूप ले लिया. अपने लंबे राजनीतिक करियर में टंडन पंजाब के उपमुख्यमंत्री सहित कई पदों पर रहे. छह बार के विधायक टंडन आपातकाल के दौरान 1975 से 1977 के बीच जेल में भी बंद रहे थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com