विज्ञापन
This Article is From Jul 30, 2017

जालसाजों ने मध्‍य प्रदेश में भीम ऐप के जरिये लोगों को लगाया लाखों का चूना

राष्ट्रीय भुगतान निगम लिमिटेड ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भीम ऐप बनाया. सरकार का दावा है कि डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं.

जालसाजों ने मध्‍य प्रदेश में भीम ऐप के जरिये लोगों को लगाया लाखों का चूना
भोपाल: भीम ऐप के जरिये सरकार डिजिटल इंडिया को सुरक्षित बनाने, गांव-गांव तक अपनी पैठ बढ़ाने में जुटी है, लेकिन मध्यप्रदेश के शिवपुरी में जालसाज़ों ने इस ऐप से कई लोगों को लाखों का चूना लगा दिया. मध्यप्रदेश में शिवपुरी ज़िले के जखौंद में रहने वाली वृंदा बाई सस्ते सिम के लालच में पड़ीं, खाते में 200 रुपये की सेंध लग गई. जब शिकायत करने थाने पहुंची तो पता लगा भीम ऐप से खाता लिंक करने के नाम पर किओस्क संचालक ने ही उनके पैसे उड़ा लिये. वृंदा ने कहा, 'मैं पैसे निकालने गई बैंक, बोले पैसे उड़ गये. मैंने जनसुनवाई में आवेदन दिया, बोला तुमने सिम ली, मैंने कहा ली, उन्होंने कहा तुमने अंगूठा लगाया, मैंने कहा लगाया, मैंने बैंक के बहुत चक्कर लगाए. फिर मैं पुलिस में गई थाने में रिपोर्ट कराने.'

आरोप है कि पोहरी थाना क्षेत्र में किओस्क संचालक खाते की जानकारी देता था. उसके साथी गांव में जाते, लोगों को सस्ती सिम, फ्री कॉलिंग का लालच देते. इसके बाद सिम वेरिफिकेशन के नाम पर आधार कॉर्ड नंबर, अंगूठा स्कैन कर खाते से 500 रुपये तक अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते थे. आरोपियों ने शिवपुरी के आसपास ही कई ग्रामीणों के खातों से करीब 5 लाख से भी ज्यादा रकम ट्रांसफर कर ली.

पोहरी के थाना प्रभारी बी डी अहिरवार ने कहा, 'हमने 420, 476, 468, 68 आईटी एक्ट के तहत आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिसमें कियोस्क के संचालक भी हैं. ये निजी टेलिकॉम कंपनी की सिम में भीम ऐप का सहयोग लेकर कहते थे आधार कार्ड से लिंक करेंगे. हम विवेचना कर रहे हैं साक्ष्य अनुसार वैधानिक कार्रवाई करेंगे.'

VIDEO: डिजिटल इंडिया की राह में खतरा बड़ा

राष्ट्रीय भुगतान निगम लिमिटेड ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भीम ऐप बनाया. सरकार का दावा है कि डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं लेकिन जालसाज गाजियाबाद, वाराणसी, शिवपुरी जैसे शहरों में इस ऐप के जरिये ठगी करने में जुट गये. जालसाजी की रकम छोटी है, लेकिन डिजिटल इंडिया की राह में खतरा बड़ा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com