मुंबई : ईद से पहले सोसाइटी में बकरा लाना पड़ा भारी, 11 के खिलाफ मामला दर्ज

शेख ने कहा कि पिछले वर्षों में, इमारत के मालिक ने त्योहार के लिए मुस्लिम परिवारों को पशुधन रखने के लिए जगह उपलब्ध कराई थी. हालांकि, इस साल उन्हें बताया गया कि कोई जगह उपलब्ध नहीं है.

मुंबई : ईद से पहले सोसाइटी में बकरा लाना पड़ा भारी, 11 के खिलाफ मामला दर्ज

मुंबई में सोसाइटी में बकरा लाने पर मचा बवाल

मुंबई:

मुंबई में ईद से पहले अपॉर्टमेंट में बकरा खरीद कर लाना कुछ लोगों को महंगा पड़ गया. अपने अपार्टमेंट में बकरा लाने की सूचना जब वहां रहने वाले अन्य लोगों को मिली तो उन्होंने इसके विरोध में जय श्री राम के नारे लगाए और हनुमान चालिसा का पाठ किया. मामले को तूल पकड़ता देख इसकी जानकारी पुलिस को दी गई. जिसके बाद अपॉर्टमेंट में जो लोग बकरा लेकर आए थे ऐसे 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर, जांच शुरू कर दी गई है. 

यह घटना मुंबई के बगल में ठाणे जिले के मीरा रोड में हुई, जहां के निवासी मोहसिन शेख बकरीद के मुस्लिम त्योहार से पहले जानवरों को अपने घर में लाए थे, जिसे पारंपरिक रूप से पशुधन के बलिदान के रूप में देखा जाता है. 

अपार्टमेंट में इस खबर के फैलने के बाद वहां रहने वाले कई सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. इन लोगों ने इसका विरोध किया.  प्रदर्शनकारियों ने धार्मिक नारे लगाए और हिंदू भक्ति भजन हनुमान चालीसा का पाठ भी किया.

न्यूज एजेंसी ANI ने सोसाइटी के एक निवासी से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सोसायटी ने एक नियम पारित किया था कि किसी भी पशुधन को सोसायटी के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उन्होंने इसका उल्लंघन किया और दो बकरों को अंदर लेकर आए. हम इसका विरोध कर रहे हैं और इसकी अनुमति नहीं देंगे.

बढ़ते तनाव को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को घटनास्थल पर बुलाया गया. इस दौरान सोसाइटी में रहने वाले लोगों के बीच आपस में तीखी नोकझोंक भी हुई. वहां रहने वाले एक अन्य शख्स ने कहा कि हम सभी से सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने और समाज के नियमों का पालन करने की अपील करते हैं. 

वहीं, शेख ने कहा कि पिछले वर्षों में, इमारत के मालिक ने त्योहार के लिए मुस्लिम परिवारों को पशुधन रखने के लिए जगह उपलब्ध कराई थी. हालांकि, इस साल उन्हें बताया गया कि कोई जगह उपलब्ध नहीं है. उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने अपनी बकरियों को रखने के लिए सोसायटी के भीतर एक जगह का अनुरोध किया था लेकिन उन्हें इनकार कर दिया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोई अन्य विकल्प न होने पर, शेख मंगलवार सुबह-सुबह दोनों बकरियों को अपने घर ले आए. उन्होंने कहा कि जानवरों को समाज के भीतर बलि देने का इरादा नहीं है, हम हमेशा ही ऐसी कहीं और करवाते हैं.