महाराष्ट्र के अस्पताल में खत्म होने वाली है ऑक्सीजन, डॉक्टर बोले, '3-4 घंटे बचे हैं, भयानक स्थिति है'

महाराष्ट्र (Maharashtra Covid 19) के अहमदनगर स्थित एक अस्पताल में अगले कुछ घंटों में ऑक्सीजन (Oxygen) खत्म हो जाएगी. डॉक्टर ने एक वीडियो शेयर मदद की अपील की है.

महाराष्ट्र के अस्पताल में खत्म होने वाली है ऑक्सीजन, डॉक्टर बोले, '3-4 घंटे बचे हैं, भयानक स्थिति है'

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मैककेयर सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का मामला
  • अस्पताल में खत्म होने वाली है ऑक्सीजन
  • डॉक्टर सोनावने ने वीडियो शेयर कर की अपील
अहमदनगर:

महाराष्ट्र (Maharashtra Covid 19) के अहमदनगर स्थित एक अस्पताल में, जहां करीब 85 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है, के डॉक्टर ने बताया है कि अगले कुछ घंटों में अस्पताल में ऑक्सीजन (Oxygen) खत्म हो जाएगी. केवल 3 से 4 घंटों के लिए ऑक्सीजन बची है. मैककेयर सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के डॉक्टर सतीश सोनावने ने एक वीडियो में अपील करते हुए कहा, 'इस समय ऑक्सीजन की कमी है. पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन की कमी थी लेकिन हम किसी तरह मैनेज कर रहे थे. आज ये संकट बढ़ गया है और हमारे पास केवल 3 से 4 घंटे बचे हैं. ये एक विकट स्थिति है.'

डॉक्टर सतीश सोनावने के मुताबिक, अस्पताल में भर्ती 85 कोरोना मरीजों में से करीब 70 या 80 फीसदी ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. करीब 25 फीसदी मरीज वेंटिलेटर पर हैं. उन्होंने कहा, 'लोकल वेंडर्स डिमांड पूरी करने में सक्षम नहीं हैं. चीजें नियंत्रण से बाहर जा रही हैं. सामान्य तौर पर हम मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर देते हैं, जहां ऑक्सीजन हो लेकिन इस समय सभी अस्पताल इस समस्या से जूझ रहे हैं. शहर में किसी के भी पास अतिरिक्त ऑक्सीजन नहीं है.'

महाराष्ट्र : राजनीति में फंसा रेमडेसिविर इंजेक्शन! कहां है किसी को नहीं पता...

डॉक्टर सोनावने ने कहा कि शहर प्रशासन अच्छा काम कर रहा है लेकिन पिछले कुछ दिनों में डॉक्टरों और राज्य सरकारों ने मेडिकल ऑक्सीजन की डिमांड और सप्लाई को लेकर जानकारी दी थी.

उन्होंने कहा, 'अहमदनगर में आज 60 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है लेकिन हमको सिर्फ 23 मीट्रिक टन मिल रही है. हमें उम्मीद है कि रात 9 बजे तक हमें ऑक्सीजन मिल जाएगी लेकिन अगर कुछ गलत हुआ तो...'

उन्होंने कहा कि उनके अस्पताल में नए मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया गया है और मरीजों के परिजनों से गुजारिश की गई है कि उन्हें किसी ऐसे अस्पताल में भर्ती कर दें, जहां ऑक्सीजन उपलब्ध हो लेकिन हर जगह अस्पताल फुल हैं.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के साथ-साथ दिल्ली और मध्य प्रदेश में भी मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत की बात सामने आई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ देर पहले ट्वीट कर केंद्र सरकार से ऑक्सीजन मुहैया कराने की गुहार लगाई है.

'मुझे कोरोनावायरस मिलता तो उसे देवेंद्र फडणवीस के मुंह में डाल देता': शिवसेना विधायक

वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'ऑक्सिजन को लेकर सब अस्पतालों से SOS फ़ोन आ रहे हैं. सप्लाई करने वाले लोगों को अलग-अलग राज्यों में रोक दिया जा रहा है. ऑक्सिजन की सप्लाई को लेकर राज्यों के बीच जंगलराज न हो, इसके लिए केंद्र सरकार को बेहद संवेदनशील और सक्रिय रहना होगा.'

बताते चलें कि महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोविड मामलों के बीच राज्य सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है. मंगलवार को राज्य सरकार ने तय किया है कि पूरे प्रदेश में ग्रॉसरी, सब्जियों की दुकानें, बेकरी और डेयरी सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक ही खुलेंगी.


सरकार के नए आदेश के मुताबिक, सभी ग्रॉसरी, सब्जी की दुकानें, डेयरी, फल विक्रेता और बेकरी अब केवल सुबह 7 से 11 बजे तक ही खोल कर रख सकते हैं. इसके अलावा चिकन, मटन, अंडा और मछली बेचने वाली दुकानों के लिए भी यही आदेश मान्य होगा. पहले ये दुकानों शाम 8 बजे तक खुली रहती थीं लेकिन अब केवल चार घंटे के लिए ही खुली रहेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: महाराष्ट्र में कोरोना हुआ बेकाबू, इन जिलों में सबसे ज्यादा केस